बढ़ता कोरोना का कहर: राज्यों में कर्फ्यू लागू

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ रहा है। अनेक राज्यों में हालात गंभीर हैं। मध्य और उत्तर भारत के कई राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं जिसकी वजह से दोबारा सख्त प्रतिबंध लगाए जा रहे है। इसलिए राज्यों को फिर से कर्फ्यू लगाने पर मजबूर होना पडा है।

राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में कोविड.19 संक्रमण एक बार फिर रफ्तार पकड़ने लगा है। सर्दी की शुरूआत होते ही कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। राज्य सरकारें इसे लेकर चिंतित है।

इस महामारी को रोकने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं, मगर फिर से स्थिति गंभीर होती जा रही है। हरियाणा और राजस्थान में नए मरीजों की संख्या अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई। हरियाणा में 30 नवंबर तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंhttps://apnipatrika.com/pollution-and-corona-both-fatal-in-delhi/

मध्यप्रदेश में नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा। राजस्थान में गहलोत सरकार ने धारा 144 लागू करने का फैसला लिया है। वहीं उत्तराखंड में भी कोरोना से संक्रमित लगातार मिल रहे हैं।

राजस्थान में धारा 144 लागू

राजस्थान सरकार ने मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित आठ जिला मुख्यालयों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है। राजधानी जयपुर में धारा 144 लगाई गयी है।


संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित आठ जिला मुख्यालयों, जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर व भीलवाड़ा के नगरीय क्षेत्र में बाजार, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल व अन्य वाणिज्यिक संस्थान शाम सात बजे तक ही खुले रहेंगे। इन आठ जिला मुख्यालयों के नगरीय क्षेत्र में रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा।

मध्यप्रदेश में रात्रिकालीन कर्फ्यू

मध्य प्रदेश के पांच जिलों में कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर रात्रि का कर्फ्यू लागू करने का सरकार ने फैसला लिया है। यह रात्रिकालीन कर्फ्यू शनिवार की रात से लागू हो गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अनुसार राज्य के पांच जिलों भोपाल, इंदौर, विदिशा, रतलाम और ग्वालियर में शनिवार को रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लगेगा। रात के समय कर्फ्यू लागू होने के बावजूद भारवाहक वाहनों की आवाजाही पर कोई असर नहीं पड़ेगा। साथ ही औद्योगिक इकाईयों में काम करने वाले कर्मचारी निर्बाध रुप से आ जा सकेंगे।

गुजरात में कर्फ्यू

गुजरात सरकार ने भी अहमदाबाद में 60 घंटे के लिए कर्फ्यू लगा दिया। अहमदाबाद शहर में कर्फ्यू 20 नवंबर से शुरू हुआ और सोमवार 23 नवंबर को सुबह छह बजे समाप्त हुआ। हालांकि आने वाले दिनों में ये कर्फ्यू राज्य के अन्य प्रमुख शहरों में भी लगाए जाने की संभावना है। कोरोनावायरस के मामले अन्य प्रमुख शहरों में भी काफी बढ़े हैं। जिनमें गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट, मेहसाणा और दूसरे शहर शामिल हैं।

दिल्ली में सख्त पाबंदियां

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी नियमों को सख्त किया गया है। नए नियमों के तहत अब कोरोना के मानदंडों और सामाजिक दूरी के नियम तोड़ने पर 2000 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही मास्क न पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर पान, गुटखा आदि खाने पर भी 2000 रुपये जुर्माना देना होगा। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर सतर्कता बढ़ाते हुए राजधानी में मास्क नहीं पहनने वाले हजारों लोगों पर जुर्माना लगाया जा चुका है।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे।

Comments are closed.