Sunday, May 19, 2024
Homeदेशसीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी की

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी की

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं 2021 की डेटशीट जारी कर दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित की है।

निशंक ने बताया कि 10वीं व 12वीं के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 4 मई 2021 से शुरू होगी। ये परीक्षाएं 10 जून 2021 तक पूरी की जाएंगी। परिणाम की घोषणा 15 जुलाई 2021 तक की जाएगी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च 2021 से शुरू की जाएंगी।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री के सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख की घोषणा से स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है। अब स्टूडेंट्स कमर कसकर परीक्षा की तैयारियों में लग जाएंगे। परीक्षा की तारीख की पूरी जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

ये भी पढ़ेंकृषि कानूनों के खिलाफ केरल विधानसभा में प्रस्ताव पारित

केंद्रीय शिक्षा मंत्री पहले ही साफ कर चुके हैं कि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में और कोविड.19 प्रोटोकॉल के तहत आयोजित की जाएगी। सीबीएसई पहले ही 10वीं और 12वीं क्लास का सिलेबस 30 फीसदी कम कर चुका है। सीबीएसई की 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के रिवाइज्ड सैंपल पेपर भी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जा चुके हैं।

ज्ञात हो कि इस साल कोरोना महामारी के कारण एकेडमिक सेशन भी काफी लेट शुरू हुआ। लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन कक्षाएं ली गईं। इससे पहले शिक्षा मंत्री निशंक ने ट्वीट कर कहा कि मैं अपने सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों एवं संस्थानों को आश्वस्त करता हूं कि परीक्षाओं संबंधी सभी निर्णय आपके हित एवं उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखकर ही लिए जाएंगे।

ये भी पढ़ेंदिल्ली में सर्दी का सितम, 3 दिन राहत के आसार नहीं

मालूम हो कि पिछले साल 12 लाख स्टूडेंट्स 12वीं की और 18 लाख स्टूडेंट्स ने 10वीं की परीक्षा दी थी। जुलाई में परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए थे।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments