Friday, April 12, 2024
Homeदेशकोरोना में देसी नुस्खों का कमाल

कोरोना में देसी नुस्खों का कमाल

प्रियंका आनंद

कोरोना से बचने के लिए जहा लोग महंगे इलाज करने को मजबूर है तो दुसरी ओर उन्होंने घरेलु और देसी नुस्कों को अपनाना शुरु कर दिया है। पिछले वर्ष लॉकडाउन के दौरान लोगों ने अपने घरों में केक, पिज्जा, चाऊमिन, ठंडि डेल्गोना कॉफी अन्य व्यंजन बनाये तो इस वर्ष देसी नुस्कों को अपनाना शुरु कर दिया है। कोरोना से बचने के लिए ही सही मई के महिने में भी लोगों ने गुन्गुना पानी पिना, भाप लेना शुरु कर दिया है। डॉक्टरों की सलाह के अनुसार बाहार से आने के बाद गर्म पानी से नहाना भी लोगों की मज़बुरी बन गयी है।

रसोई के देसी मसाले भी लोगों की पसंद बनते जा रहे है। अब ठंडे पानी के बजाए गर्म पानी में सेंधा नमक डाल कर गरारे करना लोगों को काफी लुभाने लगा है। यहा तक कि बच्चों में भी इन सभी चीजों की रुची देखने को मिल रही है। काली मिर्च, लौंग, अजवाइन अन्य खडें मसालों का मिश्रण बना कर बच्चों को देना शुरु कर दिया है। तुलसी के पत्ते, अदरक को पीस कर शहद के साथ लेने से गले को काफी राहत मिलती है। गर्म पानी में गिलोय के पत्तों का रस भी कोरोना से बचाव करने में काफी सहायक माना जाता है। हल्दी जो की हमारे शरीर में एंटोबोडी का काम करती है गर्म दुध के साथ लेने से माहामारी से लडने की शक्ति प्रदान करता है।

आयुवर्दिक डाक्टर परमेश्वर अरोडा के मुताबिक खट्टी चीजें जैसै इमली, अचार, 2 या 2 से अधिक दिनों का बचा बासी खाना स्वास्थ्य के लिए हानीकारक हो सकता है। इसके अलावा बाहार का जंक फुड जैसै बर्गर, पिज्जा, चाऊमिन इत्यादी ऐसे समय में हानिकारक हो सकता है। अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए घर का सादा बना खाना ही अधिक लाभकारी है। कोरोना ने चलते ना चाहते हुए ही सही घऱ का बना सादा खाना और देसी नुस्खों को अपनाया जा रहा है और अब दुनिया भर के डॉक्टरों ने भी इनके फायदों को मानना शुरु कर दिया है। कोरोना के लक्षण होने पर यदि घर पर ही इन नुस्खों को अपनाया जाए तो काफी बचाव हो सकता है। खास तौर पर बच्चे और बुजुर्ग वर्ग की इम्युनिटि कमजोर होने के कारण यह घरेलु उपाय वरदान साबित होते नज़र आ रहे है।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।                      

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments