Sunday, July 21, 2024
Homeअन्यFirozabad : स्वास्थ विभाग के तत्वावधान में कार्यशाला आयोजित

Firozabad : स्वास्थ विभाग के तत्वावधान में कार्यशाला आयोजित

फिरोजाबाद । परिवार नियोजन कार्यक्रम में अब स्वास्थ्य विभाग मेडिकल स्टॉकिस्टों का भी सहयोग लेगा। समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति जागरूकता, स्वीकार्यता व पहुँच बढ़ाने के लिए गुरुवार को देर शाम जनपद में स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया के सहयोग से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें औषधि निरीक्षक देशबंधु, परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ फारूक अहमद तथा शहरी नोडल अधिकारी डॉ. हंसराज सहित फार्मासिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी शामिल रहे।


पीएसआई के नवीन ने कार्यशाला में कहा कि फार्मासिस्ट के जरिये गर्भ निरोधक साधनों के लिए ग्राहकों को परामर्श देने और साधनों के प्रति समझ बढ़ाने के लिए यह अच्छी पहल है। स्थानीय लोग केमिस्ट से अपने लिए आए दिन दवाएं लेते हैं। कई लोग परिवार नियोजन के साधन भी खरीदते हैं। ऐसे में केमिस्ट यदि उन्हें सही साधन लेने के लिए प्रेरित करें, तो परिवार नियोजन कार्यक्रम और बेहतर तरीके से चलेगा। ड्रग इंस्पेक्टर देशबंधु ने आश्वासन दिया कि सभी फार्मेसी और केमिस्टों को इस कार्यक्रम के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा।


कार्यशाला में जानकारी दी गई कि राष्ट्रीय पारिवारिक स्वास्थ्य सर्वे-5 के अनुसार 50 परसेंट से अधिक लोग निजी क्षेत्र से परिवार नियोजन के साधन लेना पसंद करते हैं। ऐसे में केमिस्ट परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति लोगों को और ज्यादा जागरुक कर सकते हैं।
पीएसआई के मैनेजर प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन अनिल द्विवेदी ने प्रोजेक्टर के माध्यम से कार्यक्रम की जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि परिवार में खुशहाली लाने के साथ ही तमाम तरह की शारीरिक परेशानियों से निजात दिलाने में नए अस्थायी गर्भनिरोधक साधनों की अहम भूमिका है।
एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज दत्त बंसल ने कहा कि कंडोम, आपातकालीन गोली, प्रेग्नेसी किट को लेकर ग्राहकों में अभी भी झिझक है इसको दूर करने में कैमिस्ट अहम भूमिका निभा सकते हैं।
जिला फिरोजाबाद केमिस्ट एसोसिएशन के महामंत्री संजय गुप्ता ने बताया कि सभी केमिस्ट शहरी क्षेत्र में अपने नजदीक शहरी स्वास्थ्य केंद्र (यूपीएचसी) पर अंतरा, आईयूसीडी इत्यादि लगवाने के लिए लोगों को सलाह दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में नौ यूपीएचसी हैं। यहां पर परिवार नियोजन सहित अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।
कार्यक्रम को संबोधित कर पीएसआई के समन्वयक पंकज जी ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ केमिस्टों से सहयोग की अपील की। कार्यक्रम में जनपद के फार्मासिस्ट एसोसिएशन पदाधिकारी सहित अफजल हुसैन, सीएमओ कार्यालय के प्रबल प्रताप सिंह, मोहम्मद इरशाद मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments