Sunday, May 19, 2024
Homeदेशयूपी- आज से महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए ‘पिंक बूथ’ की हुई...

यूपी- आज से महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए ‘पिंक बूथ’ की हुई शुरुआत

नेहा राठौर

देश में कोरोना की रफ्तार कम होती नजर आ रही है। ऐसे में राज्यों में वैक्सीनेशन तेजी से चल रही है। वहीं उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को और तेज करन के लिए प्रदेश के सभी जिलों में सोमवार से महिलाओं के लिए स्पेशल पिंक बूथ की शुरुआत की जा रही हैं। इन पिंक बूथों पर सिर्फ महिलाओं और युवतियों को ही कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। योजना की शुरुआत में प्रदेश के सभी 75 जिलों में दो-दो पिंक बूथ बनाए गए है और यहां पर हेल्थ वर्कर्स भी सिर्फ महिलाएं ही होगीं। यह फैसला लेने के पीछे कारण सिर्फ इतना है ताकि वैक्सीन को लेकर महिलाओं की झिझक को दूर किया जा सके।

योगी सरकार के आदेश के मुताबिक कम से कम दो महिला बूथ के साथ वैक्सीनेशन का कार्य शुरु किया जाए। दो बूथों में से एक बूथ में 18 से 44 साल और दूसरे बूथ में 45 साल से ऊपर की महिलाओं को वैक्सीनेश लगाई जाए। सरकार के निर्देश के मुताबिक इन बूथों को जिला महिला अस्पतालों या जिला संयुक्त अस्पताल में बनाया जाएगा। इतनी ही नहीं, अगर जरूरत पड़ी तो सरकार के आदेश पर तहसीलों में भी ऐसे बूथ बनाए जाने की संभावना हैं।

यह भी पढ़ें- ट्विटर ने उपराष्ट्रपति के बाद RSS प्रमुख मोहन भागवत के अकाउंट को किया अनवेरिफाई

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इससे पहले कोविड मैनेजमेंट के लिए बनाई गई टीम-9 को वैक्सीनेशन में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि वैक्सीन की कोई कमी नहीं है और जल्द ही दूसरी वैक्सीन भी प्रदेश में उपलब्ध कराई जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।           

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments