Friday, April 12, 2024
Homeदेशऐसे करें टीकाकरण के लिए आवेदन

ऐसे करें टीकाकरण के लिए आवेदन

नेहा राठौर

नई दिल्ली। देश में एक बार फिर कोरोना कहर बरसा रहा है, ऐसे में वैक्सीनेशन की मांग भी तेज हो रही है, फिलहाल देश में 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रहीं है, कुछ लोग अस्पताल जाकर वैक्सीन के लिए अपना नाम पंजीकरण करवा रहे हैं तो वहीं कुछ कोविन ऐप के जरिए अपना पंजीकरण कर कर है।

इस ऐप का काम कोविड.19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम का ट्रैक रखने में एजेंसियों की मदद करना है। साथ ही इस एप के जरिए लोग वैक्सीन लेने के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए वैक्सीनेशन से संबंधित आंकड़ों का रिकॉर्ड भी रखा जा रहा है। इसी के साथ साथ सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा बेस भी तैयार किया जा रहा है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

पंजीयन का तरीका

आप इस ऐप में स्व पंजीयन के कर सकते हैं। इसमें ई.केवाईसी फॉर्म भरना होगा। फोटो पहचान पत्र के साथ पंजीयन होगा, जिनमें मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक पास बुक या पोस्ट ऑफिस पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज शामिल हैं।

ये भी पढें – दिल्ली में आज से बीजेपी का ‘टीका उत्सव’ शुरू


पंजीयन होने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए पंजीकृत होने की सूचना मिल जाएगी। इसके अलावा कोविड .19 वैक्सीन दिए जाने की जगह, तारीख और समय के बारे में भी आपको जानकारी मिलेगी।

इस ऐप के जरिए वैक्सीन लगाने की इच्छा रखने वाले सभी फोटो पहचान पत्रों में से किसी एक को अपलोड करके पंजीकृत हो सकते हैं। इस दौरान तीन तरह से लोगों की पहचान की जाएगी, बायोमेट्रिक, ओटीपी बेस्ड और जन्म के दिन के जरिए पहचान।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , औरInstagram पर भी फॉलो कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments