Sunday, June 23, 2024
Homeतकनीकी/ विज्ञानकोरोना को रोकने में स्मार्टवॉच कर सकती है मदद- रिसर्च

कोरोना को रोकने में स्मार्टवॉच कर सकती है मदद- रिसर्च

नेहा राठौर

यह तो सब जानते है कि स्मार्टवॉच और दूसरे फिटनेस ट्रैकर पहनने वाले डिवाइस लगातार उस इंसान की हार्ट रेट, शरीर का तापमान और ऑक्सीजन लेवल जैसी जानकारीयों को ट्रैक करता है जिसने उसे पहना हो। अमेरिका की शीर्ष संस्थानों में से Mount Sinai Health System और Stanford University ने यह दावा किया हैं कि इस जानकारियों की मदद से कोरोना वायरस से संक्रिमित यूजर में लक्षण आने से पहले वायरस की पुष्टी की जा सकती है। और रिसर्च में यह भी कहा गया है कि फिटनेस ट्रेकर वियरेबल्स की मदद से संक्रमित बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है।

डिवाइस के नाम

इन डिवाइस में Apple Watch, Garmin, और Fitbit की स्मार्टवॉच के साथ दूसरे ब्रांड के स्मार्ट फिटनेस ट्रैकर शामिल हैं। इन डिवाइस की मदद से किसी भी इसे इसे पहनने वाले को कोरोना है या नहीं आसानी से पता लगाया जा सकता है।

ये भी पढे़ं – Yahoo! भी था कभी इंटरनेट का राजा

Mount Sinai Health System के शोधकर्ताओं का कहना है कि Apple Watch आसानी से किसी भी उपभोक्ता के हार्टबीट में आए बदलावों का पता लगा सकती है जो इस बात के संकेत देता है कि यूज़र Covid-19 वायरस के संपर्क में आया है या नहीं। यूजर्स में यह बदलाव उसके बीमार होने से करीब एक सप्ताह पहले या टेस्ट किए जाने से पता चल जाते हैं।

Mount Sinai Health System की रिपोर्ट

एक रिपोर्ट में साफ बताया गया है कि कैसे किसी व्यक्ति के इम्यूनसिस्टम और हार्ट बीट एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। Mount Sinai medical ने अपने इस रिसर्च में अपने 300 हेल्थ कर्मियों को शामिल किया था जिन्होंने अप्रैल से सितंबर 2020 में करीब 153 दिनों तक ऐप्पल की घड़ी पहनी थी। हालांकि Mount Sinai medical की इस रिसर्च में एप्पल ने हिस्सा नहीं लिया था।

ये भी पढे़ं – 26 जनवरी पर ट्रैक्टर रैली निकालेंगे किसान/

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।   

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments