Monday, April 15, 2024
Homeदेश‘वन रूपी क्लिनिक’ एक रुपए में होगा सबका इलाज

‘वन रूपी क्लिनिक’ एक रुपए में होगा सबका इलाज

नेहा राठौर

भारत में डॉक्टर को भगवान का रूप माना जाता है क्योंकि वे सब हमारे करीबियों की मुसीबत में जान बचाते है। लोगों के डॉक्टर के प्रति इसी विश्वास को सही साबित करते हुए, ओडिशा के संबलपुर जिले में एक डॉक्टर ने ग़रीब और वंचित लोगों को उपचार प्रदान करने के लिए “वन रुपी” क्लिनिक खोला है। इस क्लिनिक को खोलने वाले शंकर रामचंदानी(38) वीर सुरेंद्र साईं इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस एंड रिसर्च (VIMSAR), बुरला के चिकित्सा विभाग में एक सहायक प्रोफेसर है। उन्होंने यह क्लिनिक बुर्ला शहर के कछा बाजार क्षेत्र में में खोला है, जहां मरीज़ों को इलाज के लिए सिर्फ एक रुपया देना पड़ता है।

एक रुपया

इस बारे में सुनकर ज्यादातर लोगों के मन ये ख्याल तो आया ही होगा कि एक रुपया ही क्यों, लेना है तो कम से कम 40-50 लोग, नहीं तो बिल्कुल मत लो। इस पर श्री रामचंदानी का कहना है कि मैं नहीं चाहता कि वे महसूस करें कि वे मुफ्त में सेवा का लाभ उठा रहे हैं। उन्हें यह भी लगना चाहिए कि उन्होंने इलाज के लिए कुछ पैसे दिए है। उन्होंने कहा कि एक रुपया शुल्क में ग़रीबों और वंचितों को मुफ्त में इलाज प्रदान करने की उनकी लंबी इच्छा का हिस्सा है।

वन रूपी क्लिनिक की शुरूआत 

उन्होंने आगे कहा कि मैं एक वरिष्ठ निवासी के रूप में VIMSAR में शामिल हुआ और वरिष्ठ निवासियों को निजी प्रैक्टिस करने की अनुमति नहीं है। इसलिए, तब मैं “वन रुपी’ क्लिनिक शुरू नहीं कर सका, लेकिन हाल ही में मुझे सहायक प्रोफेसर के रूप में पदोन्नत किया गया है, जिस वजह से अब मुझे ड्यूटी के घंटों के बाद निजी अभ्यास करने की अनुमति है और इसलिए, मैंने एक किराए के घर में क्लिनिक शुरू किया है।

यह क्लिनिक सुबह 7 बजे से शाम के 8 बजे तक खुला रहता है। इस वन रूपी क्लिनिक ने उन्हें ग़रीब, बेसहारा, वंचित, बुजुर्ग व्यक्तियों, शारीरिक रूप से अक्षम लोगों और उन लोगों की सेवा करने का मौका दिया है, जिनके पास उचित चिकित्सा देखभाल तक नहीं है। श्री रामचंदानी ने बताया कि सैकड़ों लोग रोज़ VIMSAR की ओपीडी में आते है और डॉक्टरों की सलाह के लिए लंबी-लंबी लाइन लगाते हैं, लेकिन अब उन्हें सलाह के लिए अस्पताल में इंतजार करने की जरूरत नहीं वह वन रूपी क्लिनिक में सिर्फ 1 रुपये में डॉक्टर का सलाह ले सकते है। इस नेक कार्य में श्री रामचंदानी की पत्नी, सिख रामचंदानी, जो की एक दंत चिकित्सक है वह भी उनकी मदद कर रही है।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments