Friday, June 14, 2024
Homeदेशनेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्डः मिलेगी कई पेमेंट की सहूलियत

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्डः मिलेगी कई पेमेंट की सहूलियत

प्रियंका आनंद

नई दिल्ली। कैशलेस पेमेंट की एक और सहुलियत मिलने वाली है। इसके लिए नेशनल मोबिलिटी कार्ड बनाया गया है, जिससे पब्लिक ट्रांसपार्ट, मेट्रो, रिचार्ज, शॉपिंग जैसे कई तरह के कार्यों में डिजिटल पेमेंट किया जा सकता है। इस कार्ड की शुरुआत देश में पहली बार 23 किलोमीटर की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली से द्वारका 21) के लिए की जानी है।आइये जानते हैं इसकी उपयागिता किस रूप में सभी के लिए सुविधाजनक होगी और हम किस तरह से लाभ उठा सकेंगे। इस सेवा का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को देश की पहली बिना ड्राइवर वाली मेट्रो के उद्घाटन के दौरान करेंगे।

ये भी पढ़ेंआंदोलन संक्रमित दिल्ली

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड एक तरह का ऐसा एटीएम होगा जिसे  वन नेशन वन कार्ड कहा गया है। इस एक कार्ड से भुगतान संबंधी कई सुविधाएं ली जा सकती हैं। सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि  अलग-अलग कार्ड रखने की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।  इस कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड की सहायता से पब्लिक ट्रांसपार्ट, मेट्रो, रिचार्ज, शॉपिंग जैसे कई तरह के कार्यों में सिर्फ एक कार्ड से ही भुगतान करना संभव होगा।

दरअसल, यह एक ऐसा स्मार्ट कार्ड है, डेबिट-क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करता है। यह कहें यह एक वाॅलेट की तरह काम करेगा, जिसका इस्तेमाल बगैर किसी एप वाले वाॅलेट की तरह होगा। निजी और सरकार दोनों तरह के बैंक अब ऐसे डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे हैं, जिनमें नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर होता है। जसके जरिये लोग एक ही कार्ड के माध्यम से टोल, पार्किंग, बस और सब अर्बन ट्रेनों में भुगतान कर सकेंगे। आने वाले समय में वन नेशन वन कार्ड की व्यवस्था के तहत लोग देशभर की मेट्रो ट्रेनों में लोग इसी कार्ड को इस्तेमाल करेंगे।  

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड उपभोक्ता अपने बैंक से प्राप्त कर सकते हैं। इसे 25 बैंकों द्वारा जारी किया जा रहा है। साथ ही यह पीटीएम पेमेंट बैंक पर भी उपलब्ध है। इस कार्ड एक खूबी यह भी है कि एटीएम पर इस्तेमाल करने पर 5 पीसद का कैशबैक के मिलने के साथ-साथ विदेश यात्रा के दौरान मर्चेंट आउटलेट पर भुगतान करने पर 10 फीसद का कैशबैक मिलता है। विविध मौके पर इस  छूट में बदलाव हो सकता है।

जानकारों की मानें तो नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड अगर उपभोक्ता के पास है तो उसे खासकर मेट्रो ट्रेनों में टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। उपभोक्ता सीधे ट्रेन में प्रवेश कर सकेगा  और यात्रा की रकम अपने आप नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड से कट जाएगी। उपभोक्ता इस कार्ड से न केवल शॉपिंग कर पाएंगे। इसके अलावा उपभोक्ता एटीएम से नकदी भी निकाल सकेंगे, क्योकि रूपे कार्ड को इसमें जोड दिया गया है।  भारत ईलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड ने वन नेशन वन कार्ड को ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम स्वागत के साथ बनाया है।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments