Monday, April 15, 2024
Homeअपनी पत्रिका संग्रहखालिस्तानी समर्थक अमृतपाल के कैनेडा भागने की आशंका

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल के कैनेडा भागने की आशंका

अमृतपाल सिंह को लेकर एक बड़ा खुलासा सामने आया है। वह पहले ही भारत से भागने का प्लान बना चुका था। इसके लिए उसने दिसंबर 2021 में ही कनाडा में अस्थाई वर्क परमिट के लिए अप्लाई कर दिया था। उसने कनाडा के एक प्रांत में ट्रक ड्राइवर की नौकरी के लिए अपनी एप्लीकेशन दी थी। माना जा रहा है कि कनाडा में बैठे हुए वहां के सांसद पूर्व मंत्री और स्थानीय नेताओं समेत कई सामाजिक संगठनों से जुड़े लोग पंजाब में अमृतपाल सिंह के मामले में खाद-पानी दे रहे हैं।

नई दिल्ली, 24 मार्च। खुफिया एजेंसियों को मिली जानकारी के अनुसार, कैनेडा और अमेरिका में बैठे लोगों ने न सिर्फ टूल किट के माध्यम से अभियान चलाया, बल्कि अमृतपाल मामले को ऑपरेशन ब्लू स्टार जैसी बड़ी घटना से भी जोड़कर माहौल को हवा देने की कोशिश भी कर रहे हैं। यही नहीं कुछ संगठन तो दुनिया के अलग-अलग देशों में भारतीय दूतावासों के बाहर लंदन जैसी घटना के लिए भी उकसा रहे हैं।

बता दें कि बड़ी संख्या में  भारतीय अब कनाडा में स्थायी तौर पर बस चुके हैं। कैनेडा की कुल आबादी में भारतीय प्रवासियों का हिस्सा करीब 6-7 प्रतिशत है। विशेषज्ञों के अनुसार, अमेरिका या अन्य देशों की तुलना में कैनेडा की ओर भारतीयों का आकर्षण का मुख्य कारण रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड या परमामेंट रेसिडेंसी जारी करने का प्रति कंट्री कोटा है। अप्रवासियों को देश में बसाने के लिए कनाडा अभी भी पुरानी वीजा नीति एच-बी अपनाए हुए है। इसके अलावा कैनेडा सभी कुशल विदेशी कामगारों की पत्नी या पति को भी देश में काम करने की अनुमति देता है। दूसरी ओर कनाडा सरकार ने ग्लोबल टैलेंट को आकर्षित करने के लिए वर्क वीजा और ग्रीन कार्ड वीजा को काफी आसान बना दिया है। कनाडा की इमिग्रेशन पॉलिसी जहां कुशल श्रमिकों को सीधे स्थायी निवासी के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है। कनाडा की इमिग्रेशन पॉलिसी की खास बात यह है कि स्थायी निवासी का वीजा मिलने के तुरंत बाद व्यक्ति को कहीं भी रहने और काम करने का अधिकार मिल जाता है। इसके अलावा व्यक्ति कनाडा में उपलब्ध सभी यूनिवर्सल हेल्थ सर्विस और सोशल सर्विस का लाभ ले सकता है।

बता दें कि खालिस्तान समर्थक और ‘वारिस पंजाब दे’के मुखिया अमृतपाल सिंह को पकड़ने में पंजाब पुलिस को अभी तक कामयाबी नहीं मिल सकी है। पुलिस सर्च ऑपरेशन लगातार उसको ढूंढने में जुटी है। इस बीच आशंका जताई जा रही है कि अमृतपाल देश छोड़ने की फिराक में है। वह नेपाल के रास्ते कैनेडा जा सकता है। अमृतपाल सिंह ने फरवरी 2023 में यूके की रहने वाली एनआरआई किरणदीप से शादी रचाई थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments