Friday, April 12, 2024
Homeदेशकेजरीवाल ने ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने पर केंद्र और हाईकोर्ट का किया...

केजरीवाल ने ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने पर केंद्र और हाईकोर्ट का किया शुक्रिया

नेहा राठौर

पूरा देश कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रहा है, जितनी तेजी से इसकी रफ्तार बढ़ रही है, उतनी ही तेजी से अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत भी बढ़ती जा रही है। ऐसी स्थिति में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और हाईकोर्ट का शुक्रिया किया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में हर रोज 700 टन ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। ऐसे में केंद्र ने पहले इसे 378 टन तय किया, लेकिन बीते रात कोटा बढ़ाकर 480 टन दिया गया है। इसी के साथ उन्होंने इस महामारी में सभी राज्यों से एक साथ मिलकर लड़ने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़ें  – PRIVACY POLICY: दिल्ली हाईकोर्ट ने फेसबुक और व्हाट्सएप की याचिकाओं को किया खारिज

ओडिशा से आएगी बाकी ऑक्सीजन

सीएम ने कहा कि ऑक्सीजन का कोटा केंद्र सरकार तय करती है। ऑक्सीजन दिल्ली में नहीं बनती बल्कि सारी ऑक्सीजन बाहर के राज्यों से आती है। इस महामारी के दौरान जिन राज्यों में ऑक्सीजन की कंपनियां हैं, उनमें से कुछ राज्य सरकारों ने उन कंपनियों से दिल्ली में ऑक्सीजन भेजने पर रोक लगा दी है। सीएम ने बताया कि उन राज्यों का कहना है कि दिल्ली का कोटा भी हम इस्तेमाल करेंगे और ऑक्सीजन के ट्रक दिल्ली नहीं जाने देंगे। उन्होंने कहा कि मैं केंद्र सरकार औऱ दिल्ली हाईकोर्ट का शुक्रिया करता हूं, उन्होंने पिछले दो-तीन दिनों में हमारी बहुत मदद की है, उनकी वजह से अब दिल्ली में ऑक्सीजन पहुंचने लगी है। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली का जो ऑक्सीजन का कोटा बढ़ा है, उसमें से काफी ऑक्सीजन ओडिशा से आनी है। उसे आने में कुछ दिन लगेंगे, हम कोशिश कर रहे हैं कि हवाई जहाज के जरिए ऑक्सीजन लाई जा सके।

साथ लड़ने का किया अनुरोध

ये आपदा बहुत बड़ी है। अगर इस आपदा में हम राज्यों में बट गए तो भारत नहीं बचेगा। इस समय हमें एक-दूसरे की मदद करनी है। अगर दिल्ली में जरूरत से ज्यादा ऑक्सीजन, दवाइयां होंगी तो हम दूसरे राज्यों में भेज देंगे। अभी हमें साथ मिलकर लड़ना हैं। भारत को बचाना है। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में 24,649 नए कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं, जबकि 249 लोगों की मौत हो चुकी है।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।                      

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments