गूगल ने डूडल के जरिए मनाया पृथ्वी दिवस

नेहा राठौर

आज का दिन यानी हर साल 22 अप्रैल को भारत में पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर गूगल ने डूडल बनाकर लोगों को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने का संदेश दिया है।

Happy earth day. Ecology concept. Design with globe map drawing and leaves on light brown background. vector. illustration.

इस बार डूडल के जरिए लोगों को पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। बता दें कि गूगल डूडल के संदेश में एक छोटा एनिमेटेड फिल्म दिखाया गया है, जिसमें दिखाया गया है कि एक पौधा लगाने से किस तरह से हमारा भविष्य उज्जवल हो सकता है।

यह भी पढ़ें  – सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना को लेकर केंद्र सरकार को भेजा नोटिस

आप गूगल के होम पेज पर इस एनिमेटेड छोटी फिल्म को देख सकते है। इस फिल्म में एक महिला आधी नींद में एक पेड़ के नीचे बैठे हुए एक किताब पढ़ रही है और उसकी छोटी सी बेटी उसके बगल में एक पौधा लगा रही है। पौधा लगाने के बाद वह देखती है कि कैसे पेड़ बड़ा हो जाता है और समय के साथ-साथ वह बूढ़ी होती है और यह सिलसिला लगातार ऐसे ही चलता रहता है। डूडल के जरिए इस छोटी सी एनिमेटेड फिल्म में पेड़ लगाने का एक चक्र दिखाया गया है कि किस तरह से पेड़ हमारे आसपास के वातावरण को साफ रखता है और धरती को और भी सुंदर बनाता है।  

गूगल के इस संदेश भरे डूडल से लोग पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित तो होंगे ही साथ ही इसी के साथ धरती को एक बार फिर से हरा-भरा बनाने की दिशा में कदम उठाया जाएगा। गूगल ने अपने संदेश में यह भी कहा है कि जिस ग्रह को हम अपना घर कहते हैं, वह जीवन का पालन पोषण करता है। साथ हमें और हमारे पर्यावरण को बचाए रखने के लिए कड़ी मेहनत भी करता है। आज इस वीडियो में प्राकृतिक आवासों के भीतर अलग-अलग तरह के पेड़ लगाए गए हैं, जो की कई मायनों में एक है, जिससे हम अपनी पृथ्वी को आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।                      

Leave A Reply

Your email address will not be published.