Monday, April 15, 2024
Homeदेशदेश में मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन : केंद्रीय सवास्थ मंत्री

देश में मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन : केंद्रीय सवास्थ मंत्री

डिम्पल भारद्वाज, संवाददाता

देश में आज से (2 जनवरी 2021) कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की शुरुआत हो गयी है। ड्राई रन की शुरुआत करने के लिये केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री डॉ. हर्षवर्धन गुरु तेग बहादुर अस्पताल पहंचे। इस दौरान उन्होंने वैक्सीन के पंजीकरण के लिये तैयार की गयी विन एप का ब्यौरा लिया।

जिसके बाद डॉ. हर्षवर्धन ने पोलियो के टिकाकरण के वक्त को भी याद किया। उन्होंने कहा की पोलियो के वक्त भी अफवाह फैलाई गयी थी, लेकिन तब भी लोग समझे थे और इसकी दवाई अपने बच्चों को दी थी। और उसी का नतीजा है की आज भारत पोलियो मुक्त बना है। और कुछ ऐसा ही काम कोरोना वैक्सीन भी करेगी। डॉ हर्षवर्धन ने यह भी साफ किया की इस ड्राई रन को माक डिल ना समझे, बल्कि इसे वास्तविक टीकाकरण की तरह ही ले।

बता दें की राजधानी समेत देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है। राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के 116 जिलों में 259 जहगों पर ड्राई रन की शुरुआत हुई है। ड्राई रन की समिक्षा के लिये शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक बैठक की जिसमें एक टीम का गठन भी हुआ।

ये भी पढ़ेंसीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी की

दिल्ली में कहां होगा ड्राई रन ?

साउथ वेस्ट जिले – द्वारका स्थित वेंकटेश्श्रर हॉस्पिटल

सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट – दरियागंज डिसंपेंसरी

शहादरा जिला – दिलशाद गार्डन – गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल

लेकिन इसी के साथ आज एक महत्वपूर्ण घोषणा भी केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देश की जनता के लिये कर दी है। जिसके तहत सभी देशवासियों के लिये कोरोना की वैक्सीन(टीका) मुफ्त लगाई जाएगी। इस घोषणा के साथ ही डॉ. हर्षवर्धन ने वैक्सीन को लेकर फैल रही अफवाहों को लेकर ध्यान ना देने की अपील भी की।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments