Monday, May 27, 2024
Homeदेशऑक्सीजन और ऑक्सीजन संबंधित उपकरणों पर नहीं लगेगा सीमा शुल्क

ऑक्सीजन और ऑक्सीजन संबंधित उपकरणों पर नहीं लगेगा सीमा शुल्क

नेहा राठौर

देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऑक्सीजन और ऑक्सीजन संबंधी उपकरणों की आपूर्ति बढ़ाने के उपायों पर बात करने के लिए एक हाईलेवल बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरना यह फैसला लिया गया कि ऑक्सीजन और ऑक्सीजन संबंधी उपकरणों पर लगा मूल सीमा शुल्क और स्वास्थ्य उपकर हटा दिया जाएगा। 

पीएम मोदी ने बैठक में इस बात पर ज़ोर दिया कि ऑक्सीजन की कमी बढ़ाने के साथ-साथ अस्पतालों और अस्पतालों में मरीजों की देखभाल के लिए जरूरी उपकरणों की जरूरत है। केंद्र सरकार ने इस बात पर जोर देते हुए बैठक के बाद मूल सीमा शुल्क को जल्द प्रभाव से हटाने का फैसला किया है। केंद्र द्वारा लिया गया यह निर्णय अगले तीन महीने तक प्रभावी रहेगा।

यह भी पढ़ें- देश के 48वें CJI बने जस्टिस नुतालपति वेंकट रमणा

केंद्र सरकार ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए पिछले कुछ दिनों में कई कदम उठाए गए हैं। बैठक के दौरान पीएम मोदी ने सभी मंत्रालयों और अन्य विभागों को चिकित्सा और ऑक्सीजन आपूर्ति की उपलब्धता के लिए तालमेल के साथ काम करने पर जोर दिया। इसी के साथ पीएम ने यह भी निर्देश दिया कि राजस्व विभाग इस बात को सुनिश्चित करे कि ऑक्सीजन और इलाज से जुड़े उपकरणों का बिना रुकावट और जल्दी कस्टम क्लीयरेंस किया जाए।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।   

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments