तिहाड़ जेल में कैदी ने की खुदखुशी

-पीयूष खुल्लर

एशिया के सबसे बड़े जेल तिहाड़ में एक कैदी ने फ़ासी लगा कर खुदखुशी कर ली। मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए दीनदयाल अस्पताल में रखवा दिया गया है। इस घटना के बाद जेल की सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं।

जानकारी के मुताबिक, हरि नगर इलाके में स्थित तिहाड़ जेल में एक कैदी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे तिहाड़ प्रशासन और पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक की पहचान राजकुमार के रूप में हुई हैं, उसने तिहाड़ के जेल नंबर चार में खुदकुशी की हैं।

जेल सूत्रों की माने तो कैदियों की सुरक्षा के लिए हरसंभव प्रयास के दावे किए जाते हैं। हाईकोर्ट ने इस मामले में एक कमेटी का गठन किया था। जब इस कमेटी ने इस पूरी घटना की सीसीटीवी फुटेज निकाली तो पता चला कि फुटेज पूरी हैं ही नहीं, क्योंकि सीसीटीवी से पूरी जगह कवर नहीं थी। एशिया की सबसे बड़ी जेल तिहाड़ में कैदियों के आत्महत्या करने की घटनाएं बंद होने का नाम नहीं ले रही हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमे बताया गया था कि जेल में सुरक्षा के मद्देनज़र पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे भी नहीं हैं। रिपोर्ट के मुताबिक़ जेल में  900 कैमरे लगे हैं, जबकि तिहार जेल जैसे बड़े जेल में 5000 कैमरों कि ज़रूरत हैं।

Comments are closed.