Wednesday, April 17, 2024
Homeदेशदिल्ली में लगा एक हफ्ते का लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और क्या...

दिल्ली में लगा एक हफ्ते का लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?

नेहा राठौर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन लगाने का बड़ा ऐलान किया है। ऐलान के मुताबिक सोमवार यानी आज रात 10 बजे से 26 अप्रैल की सुबह तक लॉकडाउन लागू रहेगा।

लॉकडाउन के दौरान क्या खुला क्या बंद

·        इस दौरान मेट्रो, बस सर्विस जारी रहेगी, लेकिन इनमें उन्ही यात्रियों को ट्रैवल करने की छूट दी जाएगी, जो जरूरी क्षेत्र से जुड़े हुए होंगे। इसके अलावा इनमें सिर्फ 50 फीसदी लोग ही सफर कर पाएंगे।

·        लॉकडाउन के दौरान पेट्रोल पंप, एलपीजी, सीएनजी सेंटर, बैंक, एटीएम खुले रहेंगे।

·        दिल्ली में धार्मिक स्थलों को खुले रहने की छूट दी गई है, लेकिन इनमें किसी भी बाहरी व्यक्ति को एंट्री नहीं दी जाएगी।

यह भी देखें – दिल्ली एक बार फिर लगा एक हफ्ते का लॉकडाउन

·        मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क सभी बंद रहेंगे।

·        दिल्ली में रेस्तरां में जाकर खाने पर रोक रहेगी, लेकिन होम डिलिवरी की छूट है।

·        इसमें अस्पताल, सरकारी कर्मचारी, पुलिस, जिलाधिकारी, बिजली, पानी, सफाई से जुड़े लोगों को छूट दी गई है। वहीं अगर किसी को वैक्सीन लगवाने जाना है, या किसी बीमार व्यक्ति को अस्पताल ले जाना है तो उन लोगों को भी छूट होगी।

·        शादी के कार्यक्रम में सिर्फ 50 लोगों को ही इजाजत दी जाएगी, लेकिन उसके लिए उन्हें पास लेना होगा।

·        दिल्ली में सभी प्राइवेट दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम के आदेश हैं, वहीं सरकारी दफ्तरों में भी सिर्फ कुछ ही अफसरों को आने की छूट होगी। मेडिकल और मीडिया को छूट दी गई है, इस दौरान उन्हें ई-पास के बजाय अपने आई कार्ड दिखाने होंगे।

·        साथ ही इस लॉकडाउन से किसी प्रवासी मजदूर को कई समस्या ना हो, उपराज्यपाल ने इसके निर्देश दिए हैं, ताकि अधिकारी सही और अहम फैसले लें।

·        बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को छूट मिलेगी।

·        वीकली मार्केट को जोन के हिसाब से एक दिन में खोले जाने की अनुमति मिलेगी। इसकी सूचना स्थानीय अधिकारियों द्वारा दी जाएगी. 

मुख्यमंत्री ने बताया दिल्ली का हाल  

आपको बता दें कि सोमवार सुबह दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने एक बैठक के दौरान यह फैसला लिया है। बैठक बाद सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए एक हफ्ते के लॉकडाउन औपचारिक ऐलान किया है।

यह भी देखें  – कोरोना: दिल्ली का कालकाजी मंदिर आज से 22 अप्रैल तक हुआ बंद

उन्होंने कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस लड़ाई में जनता की मदद की बहुत जरूरत है, हमने इस महामारी से जुड़ी हर चीज जनता के सामने रखी है। दिल्ली में आज कोरोना के सबसे ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं, इस तरह हर रोज टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है। यहां तक की दिल्ली सरकार ने किसी भी मौत के आंकड़े भी नहीं छुपाए। उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली में बेड्स, आईसीयू बेड्स और अस्पतालों की हालत सब जनता को बताया है।

सीएम ने कहा की राजधानी में हर रोज 25 हज़ार के करीब मामले सामने आ रहे हैं, वहीं दिल्ली के अस्पतालों में बेड्स, दवाइयां और ऑक्सीजन तीनों की भारी कमी है। ऐसे में दिल्ली का हेल्थ सिस्टम और ज्यादा मरीज नहीं ले सकता है, इसलिए लॉकडाउन लगाना बहुत जरूरी हो गया है।

ऐसे हालात में दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन और रेमडेसिवीर की कमी के चलते एक बड़ा एक्शन लिया है। जिसके मुताबिक एक कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है, जिसमें सप्लाई का सारा डाटा संभाल कर रखा जाएगा। इसके लिए सरकार ने एक नोडल ऑफिसर की भी नियुक्ति कर दी है।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।                      

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments