Monday, July 22, 2024
Homeआज का दिनराष्ट्रीय पर्यटन दिवस: पर्यटन यातायात समिति गठन

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस: पर्यटन यातायात समिति गठन

आज का दिन (25 जनवरी)

नेहा राठौर

आज का दिन यानी 25 जनवरी इस दिन को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर दिन का अपना ही एक महत्व होता है इसी तरह इस दिन का भी एक महत्व है। भारत की विविधता और बहुसंस्कृतिवाद के कारण, यह दिन देश की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव वाले पर्यटन के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है।

महत्व और उद्देश्य

इस दिन का उद्देश्य और महत्व बहुत सीधा और सरल है। आज के दिन का उद्देश्य देश में पर्यटन की प्रमुखता को उजागर करता है और यह भारत की आर्थिक संभावनाओं को प्रभावित भी करता है। देश के हर एक क्षेत्र से एक इतिहास जुड़ा हुआ है, जो अलग अलग तरीकों से याद किया जाता है। पर्यटन दिवस यह सब उजागर करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। इसके साथ ही, लोगों को इस बारे में शिक्षित किया जाता है कि यह देश में किस तरह की भूमिका  निभाता है।

आज के दिन साल 1948 में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक पर्यटक यातायात समिति का गठन किया गया था। उस से पहले क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली और मुंबई में स्थापित किए गए थे। तीन साल बाद, 1951 में, कोलकाता और चेन्नई में अधिक कार्यालय जोड़े गए।

ये भी पढे़ं -‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ पर ले चुनावों में मतदान देने की शपथ

इस साल की थीम

इस साल, राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का विषय, ’देखो अपना देश’ है। यह विषय एक नई सोच को दिखाता है क्योंकि ज्यादातर लोग अपने देश को देखने से ज्यादा दूसरे देश में घूमने के लिए उत्साहित रहते हैं। हमें सबसे पहले अपने देश से परिचित होना चाहिए। तब तक दूसरे देश इस बार घातक कोरोनावायरस के कारण, COVID-19 के व्यापक प्रसार को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन से पर्यटन पर गहरा प्रभाव पड़ा। इस बार, यह दिन वस्तुतः मनाया जाएगा। 21 जनवरी से 22 फरवरी तक पर्यटन मंत्रालय थीम से संबंधित सेमिनार आयोजित कर रहा है। इसके साथ, वे हमारे देश की विविध संस्कृति का प्रदर्शन भी करना चाहते हैं।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments