Monday, May 27, 2024
HomeअपराधMeghalaya : एनपीपी-भाजपा गठबंधन का समर्थन करने वाले HSPDP MLA के दफ्तर...

Meghalaya : एनपीपी-भाजपा गठबंधन का समर्थन करने वाले HSPDP MLA के दफ्तर में लगाई आग, 7 मार्च को शपथ ग्रहण समारोह में पीएम होंगे शामिल

Meghalaya: मेघालय में एनपीपी-भाजपा गठबंधन का समर्थन करने वाले एचएसपीडीपी के विधायक मेथोडियस डखार के शिलांग स्थित कार्यालय को कथित रूप से उनकी ही पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आग लगा दी। एनपीपी के वरिष्ठ नेता प्रेस्टोन तिनसोंग ने शनिवार को यह जानकारी दी। गौरतलब है कि कोनराड के. संगमा के नेतृत्व में राज्य में फिर से सरकार बनाने का दावा पेश करने वाली एनपीपी-भाजपा गठबंधन को समर्थन देने की घोषणा डखार और उनकी पार्टी के एक अन्य विधायक शक्लियार वरजरी ने शुक्रवार को की थी।

पूर्व उपमुख्यमंत्री प्रेस्टोन टाइनसॉन्ग ने पीटीआई को बताया कि हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) के नाराज समर्थकों ने शुक्रवार रात शहर के लैतुमखराह इलाके में डखार के कार्यालय में जाकर उसमें आग लगा दी। उन्होंने कहा कि दमकलकर्मियों ने समय पर वहां पहुंचकर आग पर काबू पाया। एचएसपीडीपी ने टीएमसी और कांग्रेस के साथ गठबंधन करने का फैसला किया, लेकिन उसके दो विधायकों ने आगे बढ़कर एनपीपी-बीजेपी गठबंधन का समर्थन किया। टाइनसॉन्ग ने कहा कि ऐसी घटनाओं में शामिल लोगों को जनादेश का सम्मान करना चाहिए।

उन्होंने इसके लिए हाइनीवट्रेप इंटीग्रेटेड टेरिटोरियल ऑर्गनाइजेशन (एचआईटीओ) और हाइनीवट्रेप यूथ काउंसिल (एचवाईसी) को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि ये लोग विधायकों के संवैधानिक अधिकारों को छीनने की कोशिश कर रहे हैं। हम इस तरह की गतिविधियां नहीं होने देंगे। यह लोगों के अधिकारों के खिलाफ है।

नाराज एचएसपीडीपी समर्थकों ने शनिवार को यहां मोटफ्रान इलाके में दोनों विधायकों का पुतला फूंका। सभा में HITO और HYC के नेताओं ने भाग लिया, जो खासी समुदाय से एक मुख्यमंत्री की मांग कर रहे हैं। एनपीपी नेता प्रेस्टोन टायन्सॉन्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह अगले सप्ताह 7 मार्च की सुबह होगा और इसमें प्रधानमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री शामिल होंगे।

मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में इस तारीख को होगा शपथ ग्रहण समारोह

बता दें, मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मेघालय (Meghalaya) में 7 मार्च को सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण होगा, जबकि नगालैंड (Nagaland) में 7 मार्च दोपहर 1:45 बजे और त्रिपुरा (Tripura) में 8 मार्च को सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। पीएम मोदी (PM Modi) तीनों राज्य के मुख्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. तीनों ही राज्यों में गुरुवार (2 मार्च, 2023) को विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए गए थे।

इन तीनों राज्यों में विधानसभा चुनाव में जीत के बाद बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ सरकार बनाने जा रही है। मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कोनराड के. संगमा मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। त्रिपुरा में एक बार फिर से माणिक साहा सीएम पद की शपथ लेंगे और नागालैंड में एनडीपीपी सुप्रीमो नेफिउ रियो पांचवें कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री के रूप में पद ग्रहण करने के लिए तैयार हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments