Sunday, June 23, 2024
Homeअन्यRajasthan Assembly Election : टिकट बंटवारे में वसुंधरा का 'दबदबा', पहली लिस्ट...

Rajasthan Assembly Election : टिकट बंटवारे में वसुंधरा का ‘दबदबा’, पहली लिस्ट में पायलट के 4 करीबी, बीजेपी ने काटे 8 टिकट तो कांग्रेस को ‘अपनों’ पर ही भरोसा

अपनी पत्रिका ब्यूरो 
Rajasthan Assembly Election  : राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही तैयारियों में जुट गई हैं. इसी क्रम में शनिवार (21 अक्टूबर) को बीजेपी ने उम्मीदवारों की दूसरी और कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है, जहां बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में 83 प्रत्याशियों की घोषणा की है. वहीं, कांग्रेस ने 33 नामों का ऐलान किया है.

बीजेपी ने कुछ नेताओं की सीट बदल दी है तो वहीं कुछ का टिकट कट गया है. इसके अलावा दोनों दलों ने कई बड़े नेताओं को भी टिकट देने का फैसला किया है. हालांकि, लिस्ट में कई ऐसे नेताओं के नाम भी शामिल हैं, जिनपर पार्टी ने फिर से भरोसा जताया है.

 

इन बड़े नेताओं को मिला टिकट

 

बीजेपी ने झालरापाटन विधानसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री और कद्दावर नेता वसुंधरा राजे को मैदान में उतारा है. वहीं, सतीश पुनिया को अंबेर से टिकट मिला है. अगर बात करें कांग्रेस की तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा सीट से अपनी किस्मत आजमाएंगे. वहीं, सचिन पायलट एक बार फिर टोंक से चुनावी मैदान में उतरेंगे. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को लक्ष्मणगढ़ से और सीपी जोशी को नाथद्वारा से टिकट मिला है.

 

इन विधायकों का टिकट कटा

 

दूसरी लिस्ट में बीजेपी ने 8 विधायकों के टिकट काटने का फैसला किया है. पार्टी ने सांगनेर के विधायक अशोक लौहटी और चित्तोड़गढ़ से मौजूदा विधायक चंद्रभान सिंह को टिकट नहीं दिया है. इसके अलावा सूर्यकांत व्यास, सभाष पुनिया, हरेंद्र नीनामा, ललित ओस्तवाल, मोहनराम चौधरी और रुपाराम मुरावतिया को भी इस बार टिकट नहीं मिला है.

दूसरी ओर कांग्रेस ने ज्यादातर पिछली बार के विधायकों पर भरोसा जताया है. हालांकि, पार्टी ने मुंडावार से ललित यादव को टिकट दिया. ललित यादव पिछले विधानसभा चुनाव से बीएसपी के टिकट पर चुनाव लड़े थे.

 

करीबियों को भी मिला टिकट

 

बीजेपी ने वसुंधरा राजे के कई करीबियों को टिकट दिया है. इनमें प्रताप सिंह सिंघवी, अशोक डोगरा, नरपत सिंह राजवी, श्रीचंद कृपलानी, कालीचरण सराफ, कैलाश वर्मा, सिद्धि कुमारी, हेम सिंह भड़ाना, अनिता भदेल, कन्हैया लाल लाल और सिद्धि कुमारी के नाम शामिल हैं.

दूसरी तरफ कांग्रेस ने राजस्थान के लिए जारी पहली लिस्ट में सचिन पायलट गुट के चार नेताओं को टिकट दिया गया है. इनमें इंद्राज सिंह गुर्जर, रामनिवास गवारिया, मुकेश भाकर और अमित चाचन  के नाम शामिल हैं.

 

इन महिलाओं को मिला टिकट

 

बीजेपी ने लिस्ट में 10 महिलाओं को भी टिकट दिया है. इनमें संतोष बावरी, सिद्धि कुमारी, संतोष अहलावत, अनिता भदेल, मंजू बाघमार, ज्योति मिर्धा, सुमिता भींचर, सोभा चौहान, दीप्ती महेश्वरी,और वसुंधरा राजे शामिल हैं.

वहीं, कांग्रेस ने भी कई महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है. इनमें रीता चौधरी, डॉ अर्चना शर्मा, ममता भूपेश, मंजू देवी, दिव्या मदेरणा, मनीषा पंवार और प्रीति गजेंद्र सिंह शेखावत शामिल हैं.

 

25 नवंबर को मतदान

बता दें कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. कांग्रेस राजस्थान में सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही है. वहीं, बीजेपी इस बार सत्ता कब्जाने में जुटी है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments