उत्तर प्रदेश के पांच शहरों में 26 अप्रैल तक लगा लॉकडाउन, जाने कौन से है वो पांच शहर

नेहा राठौर

कोरोना महामारी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है ऐसे में दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में लॉकडाउन 26 अप्रैल तक लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट मे यूपी की योगी सरकार को प्रदेश के पांच कोरोना प्रभावित शहरों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है। इन शहरों में वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज, लखनऊ और गोरखपुर शामिल हैं।

कोर्ट की यह सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई। इस मामले में कोर्ट ने यूपी के मुख्य सचिव को खुद निगरानी करने के लिए निर्देश दिए हैं। कोर्ट का यह आदेश सोमवार यानी आज रात से लागू होगा। लॉकडाउन के दौरान इन पांच शहरों में जरूरी सेवाओं वाली दुकानों जैसे- होटल, ऑफिस और सार्वजनिक स्थल बंद रहेंगे। इसी के साथ मंदिरों में पूजा समेत आयोजनों पर भी रोक रहेगी।

यह भी देखें – झारखंड: अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीज ने की आत्महत्या

आदेश के मुताबिक इन पांच राज्यों में आर्थिक संस्थान, मेडिकल और हेल्थ सर्विस, इंडस्ट्रियल और वैज्ञानिक संस्थानों और जरूरी सेवाओं वाले संस्थानों को छोड़कर सभी चीजें बंद रहेंगी।

आपको बता दें कि इस दौरान सभी शॉपिंग मॉल्स और कॉम्पलेक्स, सारी ग्रोसरी शॉप और बाकी कमर्शियल दुकानें जिन पर तीन से ज्यादा लोग काम करते है सभी बंद रहेंगी। इसी के साथ होटल रेस्त्रां और खाने पीने के सामान वाले ठेले पर भी रोक लगाई गई है।

प्रदेश के सभी शिक्षण और अन्य संस्थान बंद रहेंगे। यह आदेश टीचर, इंस्ट्रक्टर और अन्य स्टाफ पर भी लागू होता है। वहीं, किसी  भी सामाजिक फंक्शन व आयोजन को 26 अप्रैल तक अनुमति नहीं है। जो शादियां के लिए संबंधित जिले के जिलाधिकारियों से अनुमति लेनी होगी। और उनमें भी सिर्फ 25 लोगों को ही आने की अनुमति होगी। इस दौरान सब्जी, फल, दूध वाले और ब्रेड बेचने वालों को सुबह 11 बजे सुबह तक ही छूट मिलेगी।

इसके अलावा कंटेनमेंट जोन्स को लेकर हर रोज शहर के दो  बड़े हिंदी और अंग्रेजी अखबारों में जानकारी दी जाएगी। लॉकडाउन के दौरान सड़कों पर फालतू घूमना बिल्कुल बंद रहेगा। वहीं, मेडिकल हेल्प और इमरजेंसी के मामले में छूट रहेगी।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।                      

Leave A Reply

Your email address will not be published.