Friday, April 19, 2024
Homeधर्म30 अप्रैल को ही समाप्त होगा कुंभ मेला- उत्तराखंड सरकार

30 अप्रैल को ही समाप्त होगा कुंभ मेला- उत्तराखंड सरकार

नेहा राठौर

पिछले कुछ दिनों में कुंभ मेले के दौरान कोरोना के कई मामले सामने आए हैं. ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने हरिद्वार कुंभ मेले की अवधि को घटाने से मना कर दिया है। उत्तराखंड सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि मेले की अवधि को घटाने का अभी कोई विचार नहीं है और न ही ऐसा कोई प्रस्ताव राज्य सरकार ने केंद्र को भेजा है, बयान के मुताबिक कुंभ का मेला अपने समय यानी 30 अप्रैल को ही समाप्त होगा।

बता दें कि हरिद्वार में कोरोना के केस बढ़ते ही जा रहे हैं। इतनी भयंकर स्थिति होने के बावजूद मेले में लापरवाही की सारी हदें पार कर दी है। तीसरे शाही स्नान के दौरान तो कोरोना के सारे नियमों की धज्जियां उड़ाई गईं मानों किसी को वहां कोई फर्क ही नहीं पड़ता, कोई मरे या जिये। कुंभ के दौरान ज्यादातर लोग बिना मास्क के नजर आए, जब पूरे हरिद्वार में कोरोना को लेकर कहीं भी सख्ती नहीं दिखी और नहीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होता दिखा। यही कारण है कि उत्तराखंड में हरिद्वार महामारी की चपेट में जा रहा है।

ये भी पढें  – टीका उत्सव को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कसा तंज

लेकिन अब धीरे-धीरे कोरोना अपना असर दिखा रहा है। पिछले 72 घंटों में सिर्फ हरिद्वार के मेले क्षेत्र में 1,527 संक्रमित केस सामने आए हैं। इसी के चलते कई लोगों की जान भी गई है। अभी तो मेला जारी है इसलिए संक्रमितों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है। बता दें कि अब तक तीन शाही स्नान हो चुके हैं। बुधवार को हुए तीसरे शाही स्नान के दौरान करीब 13.51 लोगों ने गंगा में डुबकी लागई।

इस मामले पर कुंभ मेले के IG संजय गुंज्याल ने साफ कहा है कि अगर इतनी भीड़ में सोशल डिस्टेंसिंग की बात करेंगे तो लोगों में भगदड़ मच सकती है। ऐसे में सिर्फ शालीनता से ही कहा जा सकता है। यहां कानूनी डर नहीं दिखाया जा सकता है। 

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , औरInstagram पर भी फॉलो कर सकते है।                               

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments