Wednesday, June 19, 2024
Homeदेश1 अप्रैल से हर कार में एयरबैग होंगे अनिवार्य

1 अप्रैल से हर कार में एयरबैग होंगे अनिवार्य

·         सुरक्षा के मद्देनजर सरकार ने उठाया नया कदम

·         अब हर कार में एयरबैग होंगे अनिवार्य

·         अब देश में हादसे पर लगेगी रोक  

नेहा राठौर

नई दिल्ली। देश में सड़क दुर्घटना के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए, सड़क और परिवहन मंत्रालय ने इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक कदम उठाया है। आपको बता दें कि सरकार ने 1 अप्रैल से बनने वाली हर कार में एयरबैग को अनिवार्य कर दिया हैं। आपको बता दें कि इससे पहले भी सरकार हादसों को रोकने के लिए कई काम कर चुकी है।

दरअसल, देश में आए दिन हादसे के मामले दर्ज किए जाते हैं, जिनमें कार की आमने सामने की टक्कर में एयरबैग न होने के कारण ड्राइवर और उसके साथ बैठ व्यक्ति की जान तक चली जाती है। आपको बता दें कि ऐसी ही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अब सरकार ने सभी कारों में आगे की दोनों सीट पर एयरबैग को अनिवार्य कर दिया है। इससे अब कार हादसे में होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा।

ये भी पढे मिथुन चक्रवर्ती की बहू ने अपने पहले टीवी शो से मचाया धमाल

बता दें कि एयरबैग रूई से बने होते हैं और हादसों की समय कार की स्पीड के अनुसार ही खुलते हैं। जैसे ही कार की स्पीड तेज होगी या किसी चीज से टकराएगी तो एक्सेलेरोमीटर सर्किट सक्रिय हो जाएगा और उसके बाद सर्किट एक इलेक्ट्रिक करेंट पैदा करेगा, जिससे आगे लगा सेंसर एयरबैग की एक सिग्नल देगा और एक सेकंड के अंदर लगभग 320 किमी घंटे की रफ्तार से एयरबैग फूलना शुरू हो जाएगा। इससे आपको चोट लगने से बचाया जा सकेगा। जानकारी के मुताबिक, इसमें सरकार की ओर से अभी उन कारों को राहत दी गई है, जो पहले ही बनकर तैयार हो चुकी हैं। सरकार ने इन कारों में आगे की सीट पर एयरबैग लगाने के लिए कंपनी को 31 अगस्त तक का समय दिया है।

बता दें कि अब भी कई कारों में एयरबैग की सुविधा दी जाती है, लेकिन उनमें भी सिर्फ ड्राइवर की सीट पर ही एयरबैग लगाया जाता है, जब कि हादसे में आगे की सीट पर बैठे दोनों व्यक्तियों की जान को खतरा होता है। इसलिए अब इसे सभी कारों में अनिवार्य कर दिया गया है

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।
आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments