Wednesday, May 8, 2024
Homeअपनी पत्रिका संग्रहदिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे- दिल्ली से जयपुर अब सिर्फ 3 घंटे में, आसान होगा सफर पर चुकानी...

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे- दिल्ली से जयपुर अब सिर्फ 3 घंटे में, आसान होगा सफर पर चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत!

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर सफर करने के लिए इंतजार खत्म हो गया। 15 फरवरी की सुबह 8 बजे से इसे वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया। मुंबई एक्सप्रेसवे के दिल्ली-दौसा-लालसोत सेक्शन का लोकार्पण 12 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान से किया था। एक्सप्रेसवे के लिए टोल दरें तय कर दी गई हैं।  इस पर पहला एंट्री पॉइंट सोहना के अलीपुर में बनाया गया है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अधिकारियों ने मंगलवार को एक्सप्रेसवे का निरीक्षण किया और जो कमियां नजर आईं उनको दूर कराया। वहीं, इसके शुरू होने के साथ ही टोल वसूली शुरू करने के निर्देश टोल प्लाजा पर दिए गए हैं। इसके लिए तैयारियां कर ली गई हैं। मुंबई एक्सप्रेसवे के दिल्ली-दौसा-लालसोत सेक्शन का लोकार्पण 12 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान से किया था।

नैशनल हाइवे- 48 (पुराना दिल्ली-जयपुर हाइवे) की अपेक्षा मुंबई एक्सप्रेसवे के रास्ते जयपुर तक का सफर करने में ज्यादा टोल टैक्स चुकाना होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मुंबई एक्सप्रेसवे के दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड के 228.748 किलोमीटर के लिए टोल दरें सार्वजनिक कर दी हैं। इस पर हरियाणा व राजस्थान के हिलालपुर, खलीलपुर, कालिंजर, घाटा शमशाबाद, शीतल, पिनान, भंडराजपुर व डूंगरपुर और बड़कापारा में शुल्क प्लाजा बनाए गए हैं। गुड़गांव से मुंबई एक्सप्रेस के रास्ते बड़कापारा तक एक तरफ से 615 रुपये खर्च करने होंगे। इनमें 500 रुपये टोल टैक्स मुंबई एक्सप्रेसवे पर और 115 रुपये सोहना रोड के घामडौज टोल प्लाजा पर देना होगा।

फिलहाल दिल्ली-जयपुर हाइवे पर गुड़गांव से जयपुर के बीच सफर करने के दौरान 225किलोमीटर लंबाई की इस टोल रोड पर तीन जगह टोल टैक्स वसूला जाता है। जिसमें खेड़कीदौला, शाहजहांपुर, मनोहपुर शामिल हैं। तीनों जगहों पर कार से टोल प्लाजा क्रॉस करने पर करीब 310 रुपये टोल टैक्स देना पड़ता है। अब गुड़गांव से जयपुर तक का सफर करने के लिए एक तरफ से 585 रुपये टोल टैक्स खर्च करना होगा। इसमें एक तरफ से 115 रुपये का टोल सोहना रोड के घामडौज टोल पर देना होगा। यहां एक ही दिन वापसी यात्रा करने पर 175 रुपये लगते हैं। यहां से चार किलोमीटर की दूरी पर मुंबई एक्सप्रेसवे पर एंट्री ले सकेंगे और फिर यहां से करीब 200 किलोमीटर का सफर तय कर राजस्थान के दौसा स्थित भंडाराज टोल प्लाजा पर 395 रुपये टोल टैक्स अदा कर आगरा दिल्ली जयपुर हाइवे पर जा सकेंगे। इस हाइवे पर जयपुर तक का सफर करने के लिए 75 रुपये टोल अदा करना होगा।

इस पर पहला एंट्री पॉइंट सोहना के अलीपुर में बनाया गया है, यहां से लोग एंट्री कर सकेंगे और यहीं पर एग्जिट पॉइंट भी बनाया गया है। यहां से करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर हिलालपुर टोल प्लाजा है। एनएचएआई के अधिकारियों ने टोल प्लाजा व रोड का निरीक्षण किया। इस दौरान लोगों की मदद के लिए लगाई गई टीमों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया। साथ ही विडियो रील वाले लोगों की सूचना पुलिस को देने के निर्देश दिए गए।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के बनने से कारोबार जगत भी नई ऊंचाइयों को छूएगा। अभी दिल्ली-दौसा-लसोट का पहला चरण शुरू हुआ है। जयपुर जाने वाली गाड़ियां एक्सप्रेस-वे से कम समय में सफर पूरा करेंगी। ट्रेडर्स इसे पॉजिटिव रूप में ले रहे हैं। बिजनेस सेक्टर में कनेक्टिविटी अहम रोल अदा करती है।

क्या है खासियत

-दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर ट्रेवलर्स को तेज रफ्तार के अलावा कई सुविधाएं मिलेंगी।

-अभी दिल्ली से जयपुर पहुंचने में करीब 5 घंटे लगते हैं। सोहना-दौसा स्ट्रेच खुलने के बाद करीब 3 घंटे में जयपुर पहुंचना पॉसिबल होगा।

– इस एक्सप्रेसवे पर ऑटो, बाइक को ड्राइव करने पर पाबंदी रहेगी।

-देश के सबसे लंबे ग्रीन कॉरिडोर पर ऑप्टिकल फाइबर केबल, पाइपलाईन, सौर ऊर्जा एवं वाटर हार्वेस्टिंग के लिए खास इंतजाम हैं।

-एक्सप्रेसवे पूरी तरह सिग्नल फ्री है, ऐसे में लोगों को ट्रैफिक जाम का सामना भी नहीं करना पड़ेगा और समय के साथ ईंधन की बचत भी हो सकेगी।

-सिर्फ 24 घंटे में 2.5 किलोमीटर तक 4 लेन PQC डाली गई। एक दिन में सबसे ज्यादा PQC गिराने का वर्ल्ड रेकॉर्ड।

-दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के नाम 100 घंटों में सबसे ज्यादा बिटुमेन डालने का भी वर्ल्ड रेकॉर्ड है। सिंगल लेन में 50 किलोमीटर बिटुमेन डाला गया।

-यह एशिया का पहला ऐसा एक्सप्रेसवे होगा जिसमें जंगली जानवरों के गुजरने के लिए सेफ कॉरिडोर होंगे।

-सोहना से दौसा के बीच का स्ट्रेच 246 किलोमीटर लंबा है। देश के दो प्रमुख शहरों को जोड़ने वाले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 1,380 किलोमीटर होगी।

-आठ लेन वाला एक्सेस-कंट्रोल्ड सोहना-दौसा स्ट्रेच खुलने के बाद दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे का एक वैकल्पिक रूट बन गया है।

-एक्सप्रेसवे के सोहना से दौसा तक के स्ट्रेच को 12,150 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से तैयार किया गया है।

-सोहना-दौसा स्ट्रेच का 160 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में है। यह गुड़गांव, पलवल और नूंह जिले से होकर गुजर रहा है।

-यह स्ट्रेच दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से सीधा कनेक्टेड है। -डीएनडी से जैतपुर, जैतपुर से बल्लभगढ़ और बल्लभगढ़ से सोहना पहुंचा जा सकता है।

-इसके जरिए दिल्ली-मुंबई से अलवर, दौसा, जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत सहित कई शहरों का आना-जाना बेहतर हो जाएगा।

-जहां पर एग्जिट होंगे वहां पर फास्ट टैग से ऑटोमैटिक टोल टैक्स कट जाएगा।

-देश के सबसे लंबा एक्सप्रेसवे पर आटोमेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत हर एक किलोमीटर पर सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनके माध्यम से कंट्रोल सेंटर से निगरानी होगी।

-यहां जल संरक्षण को प्रोत्साहन देने के लिए 500-500 मीटर पर वॉटर रिचार्ज पॉइंट्स भी बनाए गए हैं।

-आठ लेन चौड़े एक्सप्रेस वे को 12लेन तक बढ़ाया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments