Wednesday, April 17, 2024
Homeअपनी पत्रिका संग्रहएक अप्रैल से बदलने वाले हैं कई वस्तुओं के दाम, बढ़ने वाली...

एक अप्रैल से बदलने वाले हैं कई वस्तुओं के दाम, बढ़ने वाली है मंहगाई

नई दिल्ली, 30 मार्च। नया वित्त वर्ष यानी अप्रैल २०२३ शुरू होने में दो दिन ही शेष रह गए हैं। इस दिन से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से आम बजट में किए गए सभी ऐलान लागू होंगे। इस बार के बजट में कई ऐसी घोषणाएं की गई हैं, जिनका असर सीधे आम आदमी के बजट पर होगा। बजट में आयकर का नया स्लैब लने के साथ कई टैक्स और कस्टम ड्यूटी में बदलाव किया गया है, जिसके कारण कुछ चीजें एक अप्रैल से महंगी या फिर सस्ती होने वाली हैं, जिसकी जानकारी हम अपनी इस रिपोर्ट में देने जा रहे हैं।
आम बजट २०२३ में किए गए ऐलानों के लागू होने के बाद सिगरेट, चांदी, नकली ज्वैलरी, गोल्ड बार, इलेक्ट्रिक किचन चिमनी, आयातित खिलौने, कंपाउंडेड रबर, साइकिल और आयातित इलेक्ट्रॉनिक वाहन महंगे हो जाएंगे।
आपको बता दें, इस बार के बजट में सरकार की ओर से सिगरेट पर टैक्स को बढ़ाकर १६ प्रतिशत कर दिया है। सोने से बनी ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया गया है। कंपाउंडेड रबर पर इंपोर्ट ड्यूटी को १० प्रतिशत से बढ़ाकर २५ प्रतिशत कर दिया गया है। पूरी तरह से आयातित लग्जरी कार्स एवं इलेक्ट्रिक वाहनों पर कस्टम ड्यूटी को ६० से ७० प्रतिशत कर दिया गया है।
कुछ चीजों पर टैक्स बढ़ाने के साथ सरकार ने कई वस्तुओं पर कम भी किया है। इस कारण मोबाइल फोन, भारत में बने टेलीविजन, लिथियम-आयन बैटरी, फीड, भारत में निर्मित इलेक्ट्रॉनिक वाहन, कैमरा लेंस और भारत में निर्मित खिलौने सस्ते हो जाएंगे। बजट में सरकार की ओर से मोबाइल फोन विनिर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ पुर्जों पर इंपोर्ट ड्यूटी को घटाया है। टीवी पैनल पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को घटा दिया गया है। फीड पर कस्टम ड्यूटी कम होने से लैब में बने हीरे सस्ते हो जाएंगे।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments