Monday, May 27, 2024
Homeस्वास्थ्यगर्भवती की जांच हुई आसान, तीन निजी अल्ट्रासाउंड केंद्र सूचीबद्ध

गर्भवती की जांच हुई आसान, तीन निजी अल्ट्रासाउंड केंद्र सूचीबद्ध

फिरोजाबाद  । गर्भवती की जांच को और आसान बनाने के लिए शासन द्वारा प्राप्त निर्देशों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जनपद के तीन निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों को सूचीबद्ध किया है। जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम (जेएसएसके) एवं प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) के तहत सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा अब नजदीकी निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर भी गर्भवती अपनी जांच करा सकेंगी।
सीएमओ डॉ नरेंद्र सिंह ने कहा कि प्रत्येक माह की एक, नौ, 16 तथा 24 तारीख को मनाए जाने वाले पीएमएसएमए दिवस में सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर ई-रूपी वाउचर के माध्यम से सरकार द्वारा भुगतान किया जायेगा| इस प्रक्रिया के तहत डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के साथ ही लाभार्थियों को किसी तरह के शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी।
योजना के नोडल ऑफिसर डॉ अशोक कुमार ने बताया कि अल्ट्रासाउंड कराने के लिए सरकारी अस्पतालों में लाभार्थियों की संख्या ज्यादा होने के कारण उनकी जांच को और आसान बनाने के लिए तीन प्राइवेट अल्ट्रासाउंड केंद्रों को सूचीबद्ध किया गया है। उन्होंने कहा कि अप्रैल से शुरू हुई इस योजना में 70 से अधिक गर्भवतियों को ई-वाउचर दिया गया है, जिसमें 20 से अधिक महिलाओं ने बाउचर से अपनी जांच भी कराई है।
उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में और भी निजी केंद्रों को सूचीबद्ध कराने की योजना पर कार्य चल रहा है।
जिला परामर्शदाता प्रदीप कुमार ने कहा कि योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाली गर्भवती को चिकित्सकों तथा विशेषज्ञों द्वारा अल्ट्रासाउंड की जांच की सलाह मिलने पर उन्हें ई-रूपी वाउचर स्कीम के तहत अल्ट्रासाउंड कराने की सुविधा मिल सकेगी।
सूचीबद्ध निजी अल्ट्रासाउंड केंद्र में गुप्ता अल्ट्रासाउंड केंद्र सुहागनगर फिरोजाबाद, सिंह अल्ट्रासाउंड केंद्र सिरसागंज तथा ऋषि नाथ अल्ट्रासाउंड केंद्र सिरसागंज हैं। गर्भवती ई-रूपी वाउचर प्राप्त कर अपने नजदीकी अल्ट्रासाउंड केंद्र पर इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकती हैं। यह वाउचर एक माह तक मान्य रहेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments