Friday, April 19, 2024
Homeस्वास्थ्यNoida News : खुशहाल परिवार दिवस पर बताये छोटे परिवार के बड़े...

Noida News : खुशहाल परिवार दिवस पर बताये छोटे परिवार के बड़े फायदे

नोएडा । जनपद के स्वास्थ्य केंद्रों पर मंगलवार को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर लोगों को छोटे परिवार के बड़े फायदे समझाए गए । इसके साथ ही यह भी बताया गया कि प्रजनन स्वास्थ्य के लिए परिवार का नियोजित होना बहुत ही जरूरी है। खुशहाल परिवार दिवस पर सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर परिवार नियोजन के साधन (बास्केट ऑफ च्वाइस) मौजूद रहे, इच्छुक दंपति को साधन मुहैया कराए गये और उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया गया। इस विशेष दिवस पर करीब 25 महिलाओं ने त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा और करीब 50 महिलाओं ने कॉपर टी को अपनाया।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. भारत भूषण ने बताया- जनपद में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। खुशहाल परिवार दिवस पर तीन विशेष समूह (उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाएं, नवविवाहित दंपति , जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं) वाले लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने का लक्ष्य रखा गया। उन्होंने बताया – खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन के दौरान परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों की सुविधा सभी चिकित्सा स्वास्थ्य इकाइयों पर उपलब्ध रही। उन्होंने कहा -हर दंपति को परिवार नियोजन के विषय में विचार-विमर्श करके ही अपना परिवार आगे बढ़ाना चाहिए, इससे परिवार खुशहाल रहता है।
उन्होंने बताया – जिले में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ाने एवं दो बच्चों के जन्म के बीच तीन वर्ष का अंतर रखने के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है। परिवार नियोजन के अस्थाई साधन का उपयोग कर दो बच्चों के जन्म के बीच में अंतर रखा जा सकता है। पहला बच्चा शादी के दो साल बाद और पहले व दूसरे बच्चे में कम से कम तीन साल का अंतर होना चाहिए। कॉपर टी अपनाकर पांच साल के लिए बच्चा होने से रोका जा सकता है। जब बच्चा चाहें तो कॉपर टी निकलवा कर गर्भधारण आसानी से किया जा सकता है। बच्चों में अंतर बनाए रखने के लिए अंतरा इंजेक्शन का प्रयोग किया जा सकता है। यह इंजेक्शन महिला को हर तीन महीने पर लेना होता है। पुरुष कंडोम का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा महिलाओं के पास गर्भनिरोधक गोली छाया और माला एन का विकल्प भी मौजूद है।
परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया- खुशहाल परिवार दिवस पर सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर योग्य दंपति के लिए बास्केट ऑफ च्वाइस उपलब्ध रही। इस अवसर पर करीब 25 महिलाओं ने त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा अपनाया और करीब 50 महिलाओं ने परिवार नियोजन के लिए कॉपर टी को अपनाया। उन्होंने बताया -इसके अलावा दंपति की परिवार नियोजन के लिए काउंसलिंग की गयी। कुछ दम्पति ने अंतरा और कुछ ने कॉपरटी अपनाने के लिए सहमति जताई।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments