Friday, April 19, 2024
HomeराजनीतिMeghalaya Election Exit Poll : मेघालय में बीजेपी को लगेगा झटका? एग्जिट...

Meghalaya Election Exit Poll : मेघालय में बीजेपी को लगेगा झटका? एग्जिट पोल नहीं दे रहे शुभ संकेत

Meghalaya Election Exit Poll : मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए 59 सीटों पर वोटिंग पूरी हो चुकी है।चुनाव के लिए सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हुई, जो शाम पांच बजे तक चली। राज्य के विधानसभा चुनाव के नतीजे दो मार्च को आएंगे। मेघालय विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं।

आज तक एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को सबसे ज्यादा 18 से 24 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं बीजेपी को 4 से 8 सीटें मिलने का अनुमान है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को 5 से 9 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। यूडीपी को 8-12 से सीटें मिलने की संभावना है। कांग्रेस के खाते में 6 से 12 सीटें मिलने का अनुमान है। 4 से 8 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं।

NPP को वोट शेयर सबसे ज्यादा

मेघालय में वोट प्रतिशत की बात करें तो एनपीपी को 29 प्रतिशत, कांग्रेस को 19 प्रतिशत, यूडीपी 11 प्रतिशत, टीएमसी 16 प्रतिशत और बीजेपी को 14 फीसदी और अन्य के खाते में 11 प्रतिशत वोट शेयर जाता हुआ दिखाई दे रहा है।

Tripura में फिर खिल पाएगा ‘कमल’? एग्जिट पोल का यह अनुमान

जी न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक, मेघायल में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को सबसे ज्यादा 21 से 26 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं बीजेपी को 6 से 11 सीटें मिलने का अनुमान है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को 8 से 13 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। कांग्रेस के खाते में 3 से 6 सीटें मिलने का अनुमान है। 10 से 19 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं।

2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 18 सीटें मिली थीं

मेघालय में साल 2018 में हुए विधानसभा चुनावों की बात करें तो कांग्रेस को सबसे ज्यादा 21 सीटें मिली थीं। बीते विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट और पूर्ण बहुमत नहीं मिला था, लेकिन कॉनराड संगमा के नेतृत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी, जिसने 20 सीटें जीती थीं, बीजेपी के साथ गठबंधन के बाद सरकार बनाने में कामयाब रही थी। वहीं बाकी पार्टियों की बात करें तो बीजेपी और HSPDP को दो-दो सीट जब कि UDP को 6 और PDF को 4 सीटों पर जीत मिली थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments