Monday, April 15, 2024
Homeअन्य"पाक़ीज़ा" ने कैसे किया लोगों के दिलों पर राज

“पाक़ीज़ा” ने कैसे किया लोगों के दिलों पर राज

चेतन पाठक ( 05 फरवरी 2021 )

अगर आप फिल्मों के शौकीन है तो आपने मीना कुमारी और राजकुमार स्टार की पाक़ीज़ा तो जरूर देखी होगी, अगर नहीं देखी है तो यह दिलचस्प बातें जानने के बाद आप उसे देखना जरूर पसंद करेंगे। पाक़ीज़ा एक तवायफ की कहानी है, जिसे एक व्यक्ति से प्रेम हो जाता हैं लेकिन समाज में लोगों का मानना यह होता है कि तवायफ केवल मनोरंजन करने के लिए ही है, किसी से दिल लगाने की उन्हें कोई इजाज़त नहीं होती। 4 फरवरी 1972 में बड़े पर्दे पर रिलीज हुई फिल्म पाक़ीज़ा का सफर बहुत लंबा रहा। यह करीब 15-16 साल में बनकर तैयार हुई। हालांकि पहले तो फिल्म पाक़ीज़ा को लेकर आलोचकों का रवैया ठंडा रहा लेकिन मीना कुमारी की मृत्यु हो जाने के बाद मानो दर्शकों का सैलाब इस फिल्म को देखने के लिए उमड़ पड़ा।

कमाल अमरोही का रहा लेखन और निर्देशन

कहां जाता है कि जैसे शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज के लिए कुछ ऐसा करना चाहा कि लोग उनके प्रेम को सदा याद रखें, वैसे ही बॉलीवुड के महान निर्देशकों में से एक कमाल अमरोही साहब ने अपनी पत्नी मीना कुमारी के लिए कुछ ऐसा सोचा कि वह मीना कुमारी को लेकर एक ऐसी फिल्म बनाएंगे, जिससे हिंदी फिल्म जगत में मीना कुमारी बतौर महान अभिनेत्री स्थापित हो जाए। 1958 में कमाल साहब ने फिल्म पाक़ीज़ा लिखकर तैयार की और मीना कुमारी की सहमति से फिल्म के गीत लिखने के लिए मशहूर शायर कैफी आज़मी मजलुम सुल्तानपुरी और कैफी भोपाली को बुलाया गया और फिल्म के लिए संगीत गुलाम मोहम्मद देंगे ऐसा फैसला किया गया।

ये भी पढे़ं   – ‘आत्मनिर्भर’ ऑक्सफोर्ड बन गया वर्ड ऑफ द ईयर 2020

बार-बार रहा शूटिंग का दौर

फिल्म को पहले ब्लैक एंड वाइट फ़ॉर्मेट में ही शूट करने का फैसला किया गया था। फिल्म का कुछ हिस्सा शूट हो जाने के बाद 60 के दशक में भारत में रंगीन फिल्मों का दौर आ गया इसके बाद कमाल अमरोही ने फिल्म को दोबारा से रंगीन फ़ॉर्मेट में शूट करने का फैसला किया। तब उन्होंने सिनेमा स्कोप लेंस को किराए पर लेकर शूटिंग करनी शुरू की, लेकिन फिल्म की शूटिंग शुरू हो जाने के बाद ही उस लेंस में तकनीकी ख़ामियाँ दिखाई देने लगी। इसकी कंप्लेंट करने के बाद कंपनी ने एक नया सिनेमा स्कोप लेंस कमाल अमरोही को गिफ्ट कर दिया। इसके बाद उन्होंने फिल्म को दोबारा शूट करने का फैसला किया।

डाकू ने मांगा मीना कुमारी से ऑटोग्राफ

1964 में निजी कारणों की वजह से कमाल अमरोही और मीना कुमारी ने अलग होने का फैसला किया, तब तक फिल्म का काम लगभग आधा पूरा हो चुका था। अब फिल्म के बंद हो जाने के बाद फिल्म से जुड़े और लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इतने बड़े बजट की फिल्म के बंद हो जाने के बाद उससे जुड़े अन्य लोगों पर आर्थिक दबाव बन रहा था, इसी को लेकर कमाल अमरोही ने 1968 मे मीना कुमारी को पत्र लिखकर फिल्म में काम करने का आग्रह किया। मीना कुमारी ने पत्र का जवाब देते हुए फिल्म में काम करने का फैसला किया और कहा की वह मेहनताना के रूप में सिर्फ एक सिक्का लेंगी।

मीना कुमारी की बेइंतहा शराब पीने की लत ने उनके लीवर को पूरी तरह डैमेज कर दिया था। एक रोज गाने की शूटिंग करते हुए, वह बेहोश होकर गिर पड़ी, उस गाने को उनके बॉडी डबल के साथ शूट किया गया। फिल्म के आखिरी पड़ाव में शूटिंग करते वक्त कमाल अमरोही मीना कुमारी घर मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में थे। वहां रात को वापस आते वक्त उनकी गाड़ी का पेट्रोल खत्म हो गया। जहां उन्हें कुछ लोगों का समूह दिखा। उनमें से एक ने गाड़ी के पास आकर दोनों से उनके साथ चलने का आग्रह किया और उनकी खूब खातिरदारी की इसी के साथ उस व्यक्ति ने मीना कुमारी से कहा कि वे उनका बहुत बड़ा फैन है और वह चाहता था कि मीना कुमारी चाकू से उसके हाथ पर ऑटोग्राफ दें मीना कुमारी यह सुनकर डर गई डरते हुए उन्होंने नाम लिख दिया। बाद में पता चला ऑटोग्राफ लेने वाला व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि मध्य प्रदेश का मशहूर डाकू अमृत लाल था।

ये भी पढे़ं – दुनिया के 50 प्रदूषित शहरों में 7 भारत के , हवाओं में धुआं फिजाओं में जहर

फिल्म के सदाबहार गाने

आखिरकार 1972 में फिल्म रिलीज हुई। फिल्म के प्रीमियर के 2 महीने बाद ही मीना कुमारी का निधन हो गया। फिल्म के रिलीज हो जाने के बाद दर्शकों ने इस फिल्म को खूब सराहा और इस फिल्म के गानों को खूब प्यार दिया ” चलो दिलदार चलो चांद के पार चलो “और “ इन्हीं लोगों ने ले लीना दुपट्टा मेरा ” जैसे गानों ने लोगों को मंत्र मुक्त कर दिया। आज तक लोग इन गानों को नहीं भूल पाए हैं। लता मंगेशकर और मोहम्मद रफ़ी की आवाज़ में रिकॉर्ड इन गानों ने जैसे सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments