Wednesday, June 19, 2024
Homeआज का दिनडिस्क जॉकी दिवस: रॉक 'एन' रोल

डिस्क जॉकी दिवस: रॉक ‘एन’ रोल

नेहा राठौर(20 जनवरी)

आज का दिन को कई देशों में डिस्क जॉकी दिवस मनाया जाता है। वैसे अपने कभी गौर किया है कि शादियों में जब गाना बजता है तो सब वहां स्टेज पर नाच रहे थे, लेकिन और भी कोई है जो वहां नाच रहा होता है वो है खुद गाने बजाने वाले और हो भी क्यों ना सबको नाचाने वाले खुद नहीं नाचेंगे। भीड़ को बनाए रखने के लिए अगले गीत के बारे में सोचते है कि अगला कौन सा गाना लगाना है। कभी- कभी अगर आपको गाना पसंद नहीं आया तो आप उनके पास जा सकते है और अपना पसंद का गाना लगवा सकते है। वैसे ज्यादातर गाना बजाने वाले को नाचने वाले के चहेरे से ही पता चल जाता है कि वो कौन से गाने पर नाचना चाहते है।

ये भी पढ़ें   – अब दिल्ली में पानी की कमी होगी पूरी

भारत की बात करें तो किसी भी डिस्क जॉकी, या कहे लघु के लिए डी जे, के चक्कर में लड़ाई भी हो जाती है, जब तक डी जे वाले को एहसास नहीं होता कि भीड़ को खुश करने के लिए सही गाने कौन सा लगाया जाए, लेकिन भीड़ के लिए वो जब सबका स्वभाव और गानों का स्वाद अलग हो तब गाने लगाना बहुत मुश्किल होता है। इस रचनात्मक पेशे को सम्मान देने की जरूरत है, और इसीलिए डिस्क जॉकी डे मौजूद है।

डिस्क जॉकी डे का इतिहास

बहुत पहले डिस्क जॉकी वास्तव में एक लाइव रेडियो प्रयोग था। रे न्यूबी के नाम से एक सोलह वर्षीय बच्चे ने एयरवेव पर कुछ रिकॉर्ड बनाए, जो कैलिफ़ोर्निया से पूरी दुनिया में फैलने वाले आंदोलन को दोबारा शुरू कर दिया। हालाँकि, इस समय, “डिस्क जॉकी” शब्द का भी उपयोग नहीं किया गया था। वास्तव में, यह शब्द लगभग 25 साल बाद तक दिखाई नहीं दिया जब रेडियो कमेंटेटर वाल्टर विंचल ने ऑन-एयर प्रसारणकर्ताओं का वर्णन करने के लिए इस शब्द का उपयोग शुरू किया। यह उस समय के दौरान था जब रिकॉर्ड्स संगीत का प्राथमिक स्रोत थे, न कि डिजिटल फाइलें या छोटी सीडी जैसे कि वे आज हैं।

ये भी पढ़ें   – फाइबर ऑप्टिक्स से परिचय करवाने वाले कपानी ने प्रकाश को मोड़ना सिखाया

सबसे प्रभावशाली डिस्क जॉकी में से एक अल्बर्ट जेम्स फ्रीड था, जिसे हवा पर मूंडोग के रूप में भी जाना जाता है। अग्रणी डिस्क जॉकी में से एक के रूप में, उन्होंने माध्यम को आगे बढ़ाया और यहां तक कि “रॉक ‘एन’ रोल” शब्द को लोकप्रिय बनाया, जो एक संगीत-अप शैली का वर्णन करने के लिए है उनका प्रभाव इतना बड़ा था कि डीजे की कला का जश्न मनाने जैसे दिग्गजों को याद करने के लिए डिस्क जॉकी डे बनाया गया था।

डिस्क जॉकी डे कैसे मनाएं

इस दिन को मनाने के लिए आप सोशल मीडिया पर हैशटैग #DiscJockeyDay टैग कर सकते है। आप अपने पसंदीदा डीजे को अपना धन्यवाद भी दे सकते हैं या अपने खुद के कुछ ट्रैक को मिलाने का भी प्रयास कर सकते हैं। चाहो तो आप नाच भी सकते है। इससे न केवल डीजे बजाने में बहुत मज़ा आता है, बल्कि आप एक बार डी जे का सम्मान करना सीख जाएंगे, जब आपको पता चलेगा कि भीड़ को नाचते रहना कितना मुश्किल है।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।   

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments