Friday, April 19, 2024
Homeप्रदेशडाइट और एससीइआरटी का पुनर्गठन करेगी दिल्ली सरकार

डाइट और एससीइआरटी का पुनर्गठन करेगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सुधार का एक और कदम उठाने जा रही है। अब सरकार राज्य शिक्षण अनुसंधान परिषद एवं प्रशिक्षण यानी एससीइआरटी और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डाइट का पुनर्गठन करने जा रही है।

बच्चों में अन्वेषणशीलता की आदत

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि सरकार राज्य शिक्षण अनुसंधान परिषद एवं प्रशिक्षण, एससीइआरटी और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, डीआइइटी के पुनर्गठन की दिशा में अहम कदम उठा रही है।

ये भी पढ़ें  – टोपी दिवस : रंग बिरंगी टोपियों का खेल

एससीइआरटी और डीआइइटी के पुनर्गठन पर शिक्षा विभाग का जिम्मा संभाल रहे सिसोदिया ने कहा कि हमें ऐसे शिक्षक तैयार करने हैं जो हमारे बच्चों में अन्वेषणशीलता की आदत डाल सकें और कक्षाओं में सवाल करने के लिए उन्हें सशक्त बना सकें। बच्चों में सच जानने का साहस होना चाहिए।

सिसोदिया ने कहा कि सिर्फ शिक्षक ही हमारे समाज को बदल सकते हैं। इसलिए यह अहम है कि हमारे शिक्षकों के मन में सही भावना बैठाई जाए। हम इस शिक्षक प्रशिक्षण के जरिए ही इसे हासिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें  – 16 जनवरी से शुरू होगी वैक्सीन क्रांति

पुनर्गठन अहम कदम

उन्होंने कहा कि सरकार एससीइआरटी और डीआइइटी का पुनर्गठन करने के लिए अहम कदम उठा रही है। शिक्षा में एक देश की उन्नति उसके शिक्षकों के प्रयासों पर निर्भर करती है। यह उन देशों में होता है जिनकी गुणवत्तापूर्वक शिक्षा प्रणालियों के लिए सराहना की जाती है और इसलिए उन देशों ने अपने शिक्षकों के विकास और प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित किया है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने बीते कुछ सालों में शिक्षकों के प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित किया है जिनमें एससीइआरटी में शिक्षकों के पद एवं वेतनमान बढ़ाना शामिल है। उन्होंने कहा कि उन्हें यूजीसी का वेतनमान दिया गया है।

सिसोदिया ने कहा कि देश में दिल्ली ही एक ऐसा राज्य है जहां एससीईआरटी को यह वेतनमान और सम्मान दिया गया है। एससीईआरटी के पद 509 से बढ़ाकर 1295 किए गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।   

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments