Sunday, May 19, 2024
Homeतकनीकी/ विज्ञानAir India News : टाटा का तोहफा ! 900 से ज्यादा पायलट...

Air India News : टाटा का तोहफा ! 900 से ज्यादा पायलट और हजारों केबिन क्रू को एयर इंडिया में मिलेगी नौकरी

Air India (एयर इंडिया) 2023 में देशभर में बड़ी संख्या में पायलट और केबिन क्रू ट्रेनी को भर्ती करने की योजना बना रही है। टाटा ग्रुप के मालिकाना हक वाली एयर इंडिया ने अपने रैपिड फ्लीट और नेटवर्क का विस्तार करने के लिए 900 से ज्यादा पायलट और 4,200 से ज्यादा केबिन क्रू ट्रेनी को नौकरी पर रखेगी। इसके अलावा एयर इंडिया मेंटनेंस इंजीनियर्स को भी भर्ती करेगी। हाल ही में टाटा ने एयरबस (Airbus) और बोइंग (Boeing) से 470 एयरक्राफ्ट को ऑर्डर करने की जानकारी दी थी। इसके अलावा कंपनी के ऑर्डर में 370 और दूसरे एयरक्राफ्ट भी शामिल हैं यानी कंपनी के बेड़े में करीब 840 नए प्लेन शामिल होने वाले हैं।

एयर इंडिया द्वारा एक साथ 470 प्लेन के ऑर्डर की बात करें तो किसी भी एयरलाइन द्वारा पहली बार इतने सारे एयरक्राफ्ट पहली बार खरीदे जा रहे हैं। एयर इंडिया ने एक बयान में कहा था कि टाटा ग्रुप की यह एयरलाइन पहले से 36 एयरक्राफ्ट को लीज पर लेने के लिए बातचीत कर रही है। जिनमें से दो पहले ही कंपनी के बेड़े में शामिल हो चुके हैं।

Air India के पास अभी हैं 140 प्लेन

बता दें कि फिलहाल एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के जॉइन्ट बेड़े में करीब 140 प्लेन मौजूद हैं। इनमें से अधिकतर स्लिम बॉडी वाले एयरक्राफ्ट हैं। एयरलाइन द्वारा ऑर्डर किए गए 470 प्लेन में करीब 70 प्लेन चौंड़ी बॉडी के साथ आते हैं जबकि 400 प्लेन single-aisle एयरक्राफ्ट हैं। एयर इंडिया को उम्मीद है कि इस साल 31 प्लेन की डिलीवरी कंपनी को मिल जाएगी।

 Air India Group को होगी हजारों पायलट की होगी जरूरत

बता दें कि एयर इंडिया और विस्तारा (Vistara) के मर्जर, और लो-कॉस्ट एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) व एयरएशिया इंडिया (AirAsia India) के मर्जर के बाद The Air India ग्रुप एक फुल-सर्विस कैरियर शुरू करेगी। इसके लिए कंपनी को डिलीवरी के बाद अपने बड़े एयरक्राफ्ट बेड़े को ऑपरेट करने के लिए हजारों पायलट की जरूरत होगी। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ग्रुप को एयरलाइन के संचालन के लिए करीब 6500 से ज्यादा पायलट की जरूरत पड़ सकती है।

बता दें कि टाटा ग्रुप ने करीब एक साल पहले एयर इंडिया को वापस हासिल किया था। एयरलाइन के नए मालिक अब प्रॉडक्ट को बेहतर बनाने के अलावा इसके विस्तार पर भी तेजी से काम कर रहे हैं। कंपनी ने एक पांच साल का रोडमैप Vihaan.AI भी तैयार किया है जिसका मकसद एयरलाइन के नेटवर्क और फ्लीट को बढ़ाना है।

एयर इंडिया की योजना देशभर में केबिन क्रू और ट्रेनी भर्ती करने की है। कंपनी 15 हफ्ते का एक प्रोग्राम शुरू करेगी जिसमें ‘विस्तृत क्लासरूम और इन-फ्लाइट ट्रेनिंग’ दी जाएगी। एयरलाइन ने बताया कि 2022 मई से अभी तक कंपनी ने करीब 1,900 से ज्यादा केबिन क्रू को कंपनी में शामिल किया है। इनमें से करीब 500 पिछले तीन महीने से अपना काम कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments