Sunday, April 28, 2024
Homeदेश10वीं की CBSE बोर्ड परीक्षाएं हुई रद्द और 12वीं की स्थगित

10वीं की CBSE बोर्ड परीक्षाएं हुई रद्द और 12वीं की स्थगित

नेहा राठौर

कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच CBSE की परीक्षाओं को लेकर बुधवार को भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने 12 वीं की सीबीएसई  परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। साथ ही 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। यह फैसला बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी, शिक्षा मंत्री समेत अन्य अधिकारियों की बैठक में लिया गया है।

आदेश के मुताबिक, 4 मई को होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को टाल दिया गया है। अगली बैठक 1 जून को बैठक होगी, जिसमें तब के हालात को देखते हुए परीक्षा का फैसला लिया जाएगा। अगर परीक्षाएं होती है तो 15 दिन पहले ही छात्रों को इस बारे में सुचित कर दिया जाएगा।

ये भी पढें  – कुट्टू का आटा खाने से 400 लोग हुए एक साथ बीमार

4 मई से शुरू होने वाले सीबीएसई के पेपर्स को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है। अब 10वीं के छात्रों को उनके परफॉर्मेंस के आधार पर नंबर्स दिए जाएंगे। इसमें एक विकल्प भी रखा गया है। अगर कोई छात्र या छात्रा अपने नंबर्स के संतुष्ट नहीं होगा, तो उसे बाद में परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी का इस पर कहना है कि बच्चों को पहले ही कोरोना के कारण का नुकसान हुआ है, ऐसे में 10वीं की परीक्षा को पूरी तरह से रद्द और 12वीं की परीक्षा को टाल देने चाहिए। इससे पहले कई नेताओं ने केंद्र सरकार से सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , औरInstagram पर भी फॉलो कर सकते है।                               

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments