Tuesday, May 7, 2024
Homeअपनी पत्रिका संग्रहएमसीडी में आप पार्टी की हुई सही मायनों में जीत, शैली ओबेराय...

एमसीडी में आप पार्टी की हुई सही मायनों में जीत, शैली ओबेराय बनीं मेयर, कम नहीं होंगी चुनौतियां

नई दिल्ली, 22 फरवरी। आखिरकार दिल्ली को अपना मेयर मिल ही गया, दिल्ली नगर निगम मेयर चुनाव में आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल कर ही ली। आप पार्टी की शैली ओबेरॉय दिल्ली एमसीडी की नई मेयर चुनी गई हैं। उन्होंने बीजेपी की रेखा गुप्ता को हराया। मेयर चुनाव में आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी शैली ओबेरॉय को 150 वोट मिले, जबकि बीजेपी उम्मीदवार रेखा गुप्ता को 116 वोट मिले हैं.मेयर चुनाव के लिए चौथी बार बुलाए गए सदन में आज शांतिपूर्वक वोटिंग हुई. इस दौरान कोई विरोध नहीं हुआ और न ही किसी तरह की नारेबाजी हुई है. करीब साढ़े 11 बजे शुरू हुई वोटिंग 2 घंटे से ज़्यादा वक्त तक चली. मेयर चुनाव में दिल्ली के कुल 10 मनोनीत सांसदों, 14 मनोनीत विधायकों और 250 में से 241 निर्वाचित पार्षदों ने वोट किया. कांग्रेस के 9 निर्वाचित पार्षदों ने मेयर चुनाव का बॉयकोट किया है.

दिल्ली के सिविक सेंटर में तीन बार चुनाव हंगमे की भेंट चढ़ जाने के बाद आखिरकार चौथी बार दिल्ली नगर निगम के मेयर का चुनाव शान्ति पूर्वक सम्प्पन्न हो गया और बीजेपी के 15 साल की सत्ता का तख्ता पलट गया है। अब आम आदमी पार्टी की शैली ओबेरॉय आम आदमी पार्टी की पहले मेयर होंगी। भले ही शैली ओबेरॉय ने चुनाव जीत लिया हो पर वह पहली मेयर होंगी जो केवल एक महीने के लिए मेयर चुनी गयी हैं वह भी तीन बार निगम मेयर चुनाव हंगामे की भेंट चढ़ने के बाद। चौथी बार में चुनाव शांतिपूर्व सम्पन्न हो गया। पर अभी भी आप  पार्टी की राहें आसान नहीं है क्योंक् आने वाला समय कई चुनौतियां लेकर खड़ा है।

आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेताओं केजरिवाल और मनीष सिसोदिया दोनों ने चुनाव परिणाम आने से पूर्व ही ट्वीट कर जीत का ऐलान कर दिया था। इसके तुरंत बाद हॉल में आम आदमी पार्टी ने जीत के नारे लगाने शुरू कर दिए थे। आप ने दिल्ली की जनता की जीत बताते हुए कहा की बीजेपी की गुंडई हार गयी और आम आदमी पार्टी की सच्चाई जीत गयी।

भले ही दोनों पार्टियों को क्रॉस वोटिंग का डर था लेकिन चुनाव परिणाम आये तो ज्यादा फर्क नजर नहीं आया। केवल एक ही पार्षद ने क्रॉस वोटिंग किया और दो निर्दलीय ने बीजेपी के पक्ष में ही वोट किया। कुल 150 वोट हासिल कर आम आदमी पार्टी जीत कर इतिहास बना दिया। बीजेपी को 116  वोट मिले है। इस जीत से आप उत्साहित है और उम्मीद कर रही है की वह स्थाई समिति और डिप्टी मेयर का चुनाव भी आसानी से जीत लेगी। अब खेल स्थाई समिति के चुनाव पर है। दिल्ली नगर निगम की स्थाई समिति सबसे ज्यादा शक्तिशाली समिति है –यह चुनाव भी दोनों के लिए आसान नहीं है। स्थाई समिति समिति के लिए कुल 18 सदस्यों का चुनाव होना है। यही 18 सदस्य स्थाई समिति के मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव करेंगी। इसमें 6 सदस्य सदन से चुनकर होता है और 12 जोन से एक एक सदस्य चुनकर आता है। यहाँ एलजी साहब ने तीन ज़ोन में बीजेपी से जुड़े नेताओं को पार्षद मनोनीत कर बीजेपी को लाभ पहुंचाया है। बावजूद इसके यहाँ मुकाबला दोनों के लिए आसान नहीं है। वैसे मेयर चुनाव के बाद अब डिप्टी मेयर और स्थाई समिति के चुनाव करने की जिम्मेदारी मेयर शैली ओबेरॉय की है। यहाँ डिप्टी मेयर में तो कोई दिक्कत आती नजर नहीं आ रही है लेकिन सब संघर्ष स्थाई समिति चुनाव में देखने को मिल सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments