फिल्म आदिपुरूष विवाद पूर्वनियोजित, सस्ती लोकप्रियता अपना रहे हैं मेकर्स !

अयोध्या में 2 अक्तूबर को रामायण पर आधारित फिल्म ‘आदिपुरुष’ का टीजर रिलीज होने के बाद से ही यह विवादों में है। विवाद का कारण इसके अलग-अलग कैरेक्टर्स का लुक है जो देखने के बाद लोग इसे बॉयकॉट करने के मांग करने लगे हैं। प्रभास की मोस्ट अवेटेड मूवी ‘आदिपुरुष’ अभी से ही विवादों में घिर गई है। आदिपुरुष’ के टीजर को नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। लोगों को न ही प्रभास का लुक पसंद आ पा रहा है, न ही फिल्म के वीएफएक्स। फिल्म के खराब वीएफएक्स और सैफ के रावण समेत अन्य किरदारों के अवास्तविक लुक से लोगों को काफी हद तक निराशा हुई है। सैफ अली खान के ‘रावण’ वाले लुक को देकर लोगों ने उनकी तुलना खिलजी और मुगल शासकों से कर दी है। साथ ही फिल्म में ‘हनुमान’ के अंग वस्त्र और लुक पर भी लोगों को एतराज है। यहां तक कि लक्ष्मण को यूं आधुनिक लुक देखकर लोग आग बबूला हैं।

दरअसल फिल्म आदिपुरूष पौराणिक कथा रामायण पर आधारित है जिसमें जबरदस्त वीएफएक्स का इस्तेमाल हुआ है पर फिल्म का ट्रेलर देखकर लगता है कि वीएफएक्स की प्रयोग सही नहीं हो पाया है। इसके अलावा करेक्टरर्स को भी जबरदस्त बदलाव के साथ पेश किया गया है जो लोगों को हजम नहीं हो रहा है और लोग इसे धर्म से जुड़ा मुद्दा बताकर फिल्म के बहिष्कार तक की मांग कर रहे हैं। मध्य प्रदेश के मंत्री नरोत्म मिश्रा ने तो मेकर्स को चेतावनी तक दे डाली है कि अगर फिल्म से ये सीन हटाए नहीं गए तो वो कानूनी कार्रवाई करेंगे। 

 फिल्म के खराब वीएफएक्स और सैफ के रावण समेत अन्य किरदारों के अवास्तविक लुक से लोगों को काफी हद तक निराशा हुई है। लोगों का कहना है कि रावण को शिव भक्त के रूप में देखा गया है जबकि सैफ का लुक मुगलों के किसी खूंखार शासक की तरह नजर आ रहा है। सैफ को छोटे नुकीले बाल, लंबी दाढ़ी और काजल से भरी आंखों में देखकर कई लोगों ने  फिल्म में अभिनेता के लुक की तुलना रावण के बजाय अलाउद्दीन खिलजी से की है।

लोगों को आरोप है कि निर्देशक ने रामायण को लेकर कोई शोध नहीं किया, जबकि वाल्मीकि की रामायण, कम्बा रामायण या तुलसीदास की रामायण, या रामायण को लेकर की गईं कई व्याख्याएं जो पूरी दुनिया में यहां तक की थाईलैंड में भी उपलब्ध हैं और वे रामायण का सुंदर प्रदर्शन करते हैं। कम से कम ओम को हमारे अपने देश में पहले बनी फिल्मों पर तो शोध कना चाहिए था। बहुत सारी कन्नड़ फिल्में, तेलुगु फिल्में, तमिल फिल्में हैं, जो दिखाती हैं कि रावण कैसा दिखता था। यह समझने के लिए कि रावण कैसा दिखता था, ओम राउत ‘भूकैलासा’ में एनटी रामा राव या डॉ राजकुमार को या एसवी रंगा राव को ‘संपूर्ण रामायण’ में देख सकते थे। 

क्या है कहानी

 बता दें कि ओम राउत के निर्देशन में बन रही फिल्म ‘आदिपुरुष‘ की कहानी पौराणिक कथा ‘रामायण’ पर आधारित है। सैफ अली खान फिल्म में रावण का किरदार निभा रहे हैं।

‘आदिपुरुष’ का निर्माण टी सीरीज और रेट्रोफाइल्स ने किया है। यह आईमैक्स और 3डी में 12 जनवरी, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। भूषण कुमार, ओम, प्रसाद सुतार और राजेश नायर द्वारा निर्मित यह फिल्म हिंदी, तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज होगी। फिल्म का बजट 500 करोड़ बताया जा रहा है। भारी भरकम बजट की इस फिल्म के पोस्टर और टीजर को अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला है।  

Comments are closed.