Monday, April 15, 2024
Homeअन्यWeather Update : देश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस...

Weather Update : देश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार, बनी हुई है लू की स्थिति

नई दिल्ली । देश में कई राज्यों में लू का कहर जारी है। विभिन्न हिस्सों में पारा का स्तर 40 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है। राजस्थान, झारखंड, ओडिशा और बिहार जैसे कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं, जहां मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी है। कुछ राज्यों में आने वाले दो दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है।

 

बिहार में पारा 41 डिग्री सेल्सियस के पार

बिहार में गर्मी के बढ़ते तापमान के कारण कई जगहों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया। इस दौरान पटना में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आने वाले कुछ दिनों में राज्य के कई जिलों में तेज गर्मी पड़ सकती है। मौसम विभाग के चेतावनी के मद्देनजर पटना जिला प्रशासन ने शुक्रवार को राजधानी शहर के सभी स्कूल अधिकारियों को अपने समय में संशोधन करने का निर्देश दिया।

दिल्ली में तापमान ने दर्ज किया नया कीर्तिमान

 

शुष्क मौसम एवं तेज धूप के बीच दिल्ली में हर रोज गर्मी नया रिकॉर्ड बना रही है। अब शुक्रवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म हो गया है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच गया, जबकि कई इलाकों में यह 42 डिग्री के करीब जा पहुंचा। शनिवार को भी ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 39.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 20.4 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 16 से 70 प्रतिशत दर्ज किया गया।

झारखंड में बनी हुई है लू की स्थिति

 

वहीं, झारखंड में हीटवेब की स्थिति बनी हुई है। राज्य के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में अगले दो से तीन दिनों के दौरान मौजूदा तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र रांची के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा कि झारखंड के आधा हिस्से में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। राजस्थान और मध्य भारत से शुष्क हवा के अप्रतिबंधित प्रवाह के कारण अगले दो दिनों में पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य में अगले सप्ताह लू की स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है।

राजस्थान में हो सकती है हल्की बारिश

राजस्थान के कई हिस्सों में भी शुक्रवार को पारा चढ़ा। इस दौरान श्री गंगानगर सबसे गर्म स्थान के रूप में दर्ज किया गया। यहां अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में कई स्थानों पर दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबि, 18 अप्रैल के पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है, जिसके कारण जोधपुर, बीकानेर और अजमेर के अलग-अलग हिस्सों में एक दो दिनों तक गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

ओडिशा में भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना

 

ओडिशा के में भी इन दिनों पारा आसमां में चढ़ा हुआ है। राज्य लगातार पांचवें दिन भी भीषण गर्मी की चपेट में रहा। इस दौरान कम से कम 25 स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। राज्य के बारीपदा में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में रविवार को भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments