Wednesday, April 17, 2024
Homeअन्यWeather Forecast Today : दिल्ली NCR में आज बारिश की संभावना, खराब...

Weather Forecast Today : दिल्ली NCR में आज बारिश की संभावना, खराब श्रेणी में पहुंची हवा की गुणवत्ता

बृहस्पतिवार को भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रह सकती है। इसके बाद प्रदूषण के स्तर में सुधार होगा। शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में पहुंच सकती है। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 210 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी में है।

नई दिल्ली । अप्रैल का माह बीतने को है। फिर भी दिल्ली में तापमान सामान्य से कम बना हुआ है। बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम रहा। इस वजह से न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से भी कम दर्ज किया गया। वहीं दिन में आकाश में आंशिक बादल छाए रहे और गर्मी से राहत रही। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण दिल्ली में अगले छह दिनों तक कुछ जगहों पर बूंदाबांदी व हल्की वर्षा होने की संभावना है। इस वजह से अभी कुछ दिन गर्मी से राहत बरकरार रहेगी।

 

मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को कुछ जगहों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है। इस दौरान 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है।

दिल्ली में एक सप्ताह बाद खराब श्रेणी में पहुंची हवा की गुणवत्ता

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर थोड़ा बढ़ गया है। इस वजह से एक सप्ताह बाद बुधवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई। फरीदाबाद को छोड़कर एनसीआर के अन्य शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में या खराब श्रेणी के करीब रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार हवा की गति कम होने के कारण प्रदूषण के स्तर में थोड़ी बढ़ोतरी हुई।

बृहस्पतिवार को भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रह सकती है। इसके बाद प्रदूषण के स्तर में सुधार होगा। शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में पहुंच सकती है। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 210 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी में है। इसके पहले 19 अप्रैल को दिल्ली का एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में 236 था। इसके बाद हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में बनी हुई थी।

एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी में 156 था। गाजियाबाद एयर इंडेक्स 203, ग्रेटर नोएडा का 230, गुरुग्राम का एयर इंडेक्स 205 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी हैं। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी में 153 दर्ज किया गया। वहीं नोएडा का एयर इंडेक्स 199 रहा जो खराब श्रेणी के करीब है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments