Monday, May 27, 2024
Homeअन्यKarnataka Election Results 2023 : कर्नाटक में कांग्रेस की आंधी... आंकड़ा बहुमत...

Karnataka Election Results 2023 : कर्नाटक में कांग्रेस की आंधी… आंकड़ा बहुमत पार तो पार्टी दफ्तर में जश्न, आतिशबाजी और हवा में उड़ रहा गुलाल

Karnataka Election 2023: रीजनवाइज रुझानों में BJP को बड़ा झटका
कर्नाटक में इस बार सत्तारूढ़ बीजेपी को झटका लगा है और उसके कई रीजन में जो प्रभुत्व था वो खत्म होता दिख रहा है. कर्नाटक के कौन से रीजन में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलती दिख रही हैं, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें.

 

Karnataka Chunav 2023: कर्नाटक में क्या अब फिर बदलेगी तस्वीर?
कर्नाटक में सभी सीटों पर रुझान आ चुका है. रुझानों में कांग्रेस ने बहुमत हासिल कर लिया है लेकिन अभी इसे फाइनल नहीं कहा जा सकता है. क्योंकि कर्नाटक में 50 ऐसी सीटें हैं जहां कांग्रेस और बीजेपी में वोटों का अंतर 1 हजार से कम का है. अगर कांग्रेस की सीट घटती है तो उसे सरकार बनाने के लिए जेडीएस के साथ की जरूरत पड़ सकती है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बीके हरिप्रसाद ने ABP न्यूज़ से कहा, “हमने एहतियातन हैदराबाद में रिसोर्ट बुक करा लिया है. बीजेपी ऑपरेशन लोटस चला सकती है. जिसने 40 परसेंट करप्शन किया है उसे जेल भेजेंगे. राहुल गांधी के डिस्क्वालिफ़िकेशन का मुद्दा निर्णायक मुद्दा रहा.”

चुनाव आयोग नें 224 में से 223 सीटों के रुझान जारी किए
चुनाव आयोग के रुझानों में भी कांग्रेस को बहुमत को हासिल हो गया है. बीजेपी के साथ जेडीएस को भी झटका लगा है.

• कांग्रेस- 115 सीट, 43.1 फीसदी वोट
• बीजेपी- 73 सीट, 36.2 फीसदी वोट
• जेडीएस- 30 सीट, 12.8 फीसदी वोट
• अन्य- 5 सीट

सिद्दारमैया आगे

कर्नाटक में छह मंत्री पीछे चल रहे हैं. कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने 15,098 वोटों की स्पष्ट बढ़त हासिल कर ली है. विपक्षी नेता सिद्दारमैया ने 1224 मतों की बढ़त बना ली है. सोमन्ना, जो चामराजनगर सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं, कांग्रेस उम्मीदवार पुत्तरंगा शेट्टी से 9,000 मतों से पीछे चल रहे हैं. कांग्रेस उम्मीदवार बी.आर. यावगल नवलगुंड सीट पर 544 मतों से आगे चल रहे हैं.

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, “पूरा बहुमत हमारे साथ है. लोगों ने हमें मौका दिया है. तमाम तरह के दुष्प्रचार हुए लेकिन हमने नारा दिया उसे जनता ने स्वीकार किया. 40 परसेंट की कमीशन की सरकार के मुद्दे जो हमने उठाए थे उसे जनता ने स्वीकार किया है और हमपर जनता ने भरोसा जताया है. कर्नाटक में भारी संख्या के साथ हम जीत रहे हैं. 40% कमीशन सरकार को जनता ने नकारा है. तमाम दुष्प्रचार हुआ लेकिन हम मुद्दों पर अड़े थे और इसीलिए जनता ने हमें बहुमत दिया है.”

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस आगे चल रही है. AICC मुख्यालय के बाहर कांग्रेस समर्थक जश्न मना रहे हैं. इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता मिठाई बांटते नजर आए. साथ ही बजरंगबली की तस्वीर को मिठाई खिलाते भी दिखे
Karnataka Election Results 2023: संजय राउत का बीजेपी पर बड़ा हमला
उद्धव गुट के नेता संजय राउत ने कहा, “बजरंगबली की गदा बीजेपी के सिर पर पड़ी है. कर्नाटक में कांग्रेस जीत रही है तो यह मोदी और अमित शाह की हार है. जिस तरह से प्रतिष्ठा का चुनाव बनाया था और जब लगा कि हार रहे हैं तो उन्होंने बजरंगबली को आगे कर दिया. ये 2024 के चुनाव का दिशा दर्शन है.”

कांग्रेस ने हैदराबाद में रिसोर्ट बुक कराया

कर्नाटक में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बना सकती है. ऐसे में पार्टी ने अपने विधायकों को टूटने से बचाने की तैयारी कर ली है. सूत्रों से जानकारी मिली है, कांग्रेस ने हैदराबाद में रिसोर्ट बुक करा लिया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments