Sunday, May 19, 2024
HomeराजनीतिIndian Politics : ‘मैंने सिर्फ लोकतंत्र पर सवाल उठाया, मुझे राष्ट्र-विरोधी नहीं...

Indian Politics : ‘मैंने सिर्फ लोकतंत्र पर सवाल उठाया, मुझे राष्ट्र-विरोधी नहीं कह सकते’, लंदन में दिए बयान पर संसदीय पैनल के सामने राहुल गांधी की सफाई

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार (18 मार्च, 2023) को एक संसदीय पैनल की बैठक में ब्रिटेन में अपने भाषण पर विस्तार से बात की। सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने बैठक में कहा कि उन्होंने सिर्फ भारत के लोकतंत्र पर सवाल उठाए हैं, जिसके लिए उन्हें राष्ट्र-विरोधी करार नहीं दिया जा सकता है। हाल ही में राहुल गांधी ब्रिटेन दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने सरकार को लेकर कई बयान दिए थे, जिसके बाद से वह लगातार भाजपा के निशाने पर हैं। भाजपा का आरोप है कि लोकतंत्र की स्थिति पर सवाल उठाकर राहुल ने देश का अपमान किया है।

विदेश मंत्रालय की अध्यक्षता वाली एक संसदीय सलाहकार समिति में राहुल गांधी ने यह भी कहा कि उन्होंने किसी अन्य देश को हस्तक्षेप करने के लिए नहीं कहा। सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने बैठक में मौजूद नेताओं से कहा कि उनका मानना ​​है कि यह एक आंतरिक मामला है और वह इसे सुलझा लेंगे।

भाजपा सांसदों ने किया विरोध

इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल हुए थे। बैठक का उद्देश्य भारत की G20 अध्यक्षता पर चर्चा करना था। बैठक की शुरुआत में विदेश मंत्री ने समिति के सदस्यों को जी20 की अध्यक्षता पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। बैठक में राहुल गांधी की टिप्पणियों का भाजपा सांसदों ने विरोध किया कि यह इस विषय पर बोलने के लिए उपयुक्त मंच नहीं है। वहीं, कुछ अन्य सांसदों ने भी इसका समर्थन किया, जबकि विपक्षी सांसदों ने इस बात का समर्थन किया कि राहुल गांधी को लंदन में दी गई अपनी टिप्पणयों को लेकर बैठक में स्पष्टीकरण का अधिकार है।

विदेश मंत्री बोले- इस मुद्दे को संसद में उठाएं

सूत्रों ने आगे कहा कि बीजेपी के कुछ सांसदों ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि इमरजेंसी भारत के लोकतंत्र पर सबसे बड़ा धब्बा है और कुछ लोग भारत की जी20 अध्यक्षता से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच जयशंकर ने राहुल गांधी को इन बयानों का जवाब देने से रोक दिया और सभी नेताओं से संसद में इस पर बात करने के लिए कहा।

राहुल गांधी के इस बयान पर मचा है बवाल

लंदन में राहुल गांधी की टिप्पणियों को लेकर देश में बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। संसद में भी लगातार यह मुद्दा उठाया जा रहा है। संसद में बजट सत्र का दूसरा चरण चल रहा है। भाजपा सांसदों ने सदन में राहुल गांधी से माफी की मांग की है। बजट सत्र का पहला हफ्ता दोनों सदनों में विरोध और नारेबाजी के कारण नहीं चला। वहीं, विपक्ष अडानी समूह मामले में जेपीसी जांच की मांग कर रहा है। राहुल गांधी ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में कहा था कि भारतीय लोकतंत्र दबाव में है और विपक्ष की आवाजों को दबाया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments