लगातार बारिश हुई असहनिय…

प्रियंका आनंद

काफी समय के बाद ही सही दिल्लीवासियों को तपती गरमी से आखिर राहत मिल ही गई। झमाझम बारिश से ना केवल मौसम में ठंडक आई है बल्कि लोगों को भी सुकुन का अनुभव हुआ है। बीती रात से दिल्ली एनसीआर में लगातार बारिश हो रही है जिसकी पहले से ही मौसम विभाग ने चेतावनी दे दी थी। गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली के तीस हजारी, पहाड़गंज, धौला कुआं अन्य इलाकों में भी रात से लगातार बारिश हो रही है और आगे भी ऐसे ही स्थिति के असार नज़र आ रहे हैं। इस बारिश से जितनी राहत मिली है उतनी ही परेशानी भी बढ़ा दी है। रास्तों में पानी जमा होने के कारण लोगों को काफी परेशानी को सामना करना पड़ रहा है।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि जब दिल्ली की बारिश से लोगों को आवन जावन के लिए भी मशक्कत करनी पड़ रही है। दिल्ली में बारिश होने से जलभराव का स्तर काफी बढ़ जाता है जिससे पानी की निकासी में अधिक समय लगने के कारण कई दिनों तक लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। अधिक वर्षा होने से ना केवल यातायात में बल्कि लोगों के घरों में भी पानी इकठ्ठा हो जाता है जिससे लोगों को काफी परेशानी को सामना करना पड़ता है। यहां तक कि घरों में पानी के साथ साथ किड़े – मकौड़ें तक जमा हो जाते हैं जिसके कारण बिमारी होने की भी समभावना बढ़ जाती है। अब सवाल यह उठता है कि दिल्ली में हर साल इसी तरह से बारिश होती है और हर साल इसी तरह जलभराव की समस्या आती है तो फिर क्यों प्रशासन की तरफ से कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता? क्यों पानी की निकासी के लिए सिवर और नालों को समय रहते ही साफ किया जाता या फिर क्यों नालियों की साफ सफाई समय होते नहीं की जाती?

बारिश के होने से गीली मिट्टी की खुशबु सबके मन को लुभाती है लेकिन किचड़ के कारण भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ पंक्ति याद आती है जो कि इस प्रकार है : अपना शहर है बड़ा निराला, बारिश आधा घंटा और किचड़ पूरा महिना। उम्मिद करते हैं कि प्रशासन जल्द ही इस समस्या का कोई ना कोई उपाय निकालेगा ताकि बिना किसी परेशानी के लोगों को मानसुन का भरपुर आनंद मिल सके।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें  Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।  

Leave A Reply

Your email address will not be published.