सम्पूर्ण हिन्दू धर्म की श्रद्धा, आस्था और भक्ति का केंद्र बनेगा कुलदेवी आद्य महालक्ष्मी जी का मंदिर – इंद्रेश कुमार

संवाददाता

  • अग्रोहा शक्तिपीठ में बनने वाले महालक्ष्मी एवं अष्टलक्ष्मी के मंदिर निर्माण का भूमि पूजन समारोह भव्यता पूर्वक संपन्न
  • -देशभर से पधारे अग्रवाल-वैश्य समाज के गणमान्य बंधुयों ने अपने हाथों से एक-एक ईंट का पूजन करके मंदिर की नींव रखी, बनें ऐतिहासिक क्षण की गवाह।

समारोह में मुख्यतः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक डॉ. इंद्रेश कुमार, श्री प्रेमचंद गोयल, उत्तराखंड विधानसभा के अध्यक्ष श्री प्रेमचंद अग्रवाल, उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, झारखण्ड के स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता, उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री श्री कपिल देव अग्रवाल, राज्यसभा सांसद श्री नरेश बंसल, एनबीसीसी के पूर्व चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अनूप मित्तल, अग्रोहा मेडिकल कॉलेज के महामंत्री श्री जगदीश मित्तल, अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री गोपाल शरण गर्ग, मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन सत्य भूषण जैन, प्रयागराज की मेयर श्री अभिलाषा गुप्ता, पंचकूला के मेयर एवं अग्रवाल सम्मेलन हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष कुलभूषण गोयल, वरिष्ठ समाजसेवी घनश्याम गोयल, सुशील मित्रुका, एनबीसीसी के जनरल मैनेजर श्री डी.के. मित्तल, श्री आर.एस. ठाकुर, मंदिर निर्माण के मुख्य कांट्रेक्टर प्रवीण मित्तल के साथ-साथ अग्रवाल सम्मेलन के सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी, सभी प्रदेशों के अध्यक्ष एवं महामंत्री और कश्मीर से कन्याकुमारी व कच्छ से अरुणाचल से अग्र बंधू इस समारोह में शामिल गए।

अग्रोहा, 18 जुलाई। अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन द्वारा गठित श्री अग्रसेन फाउंडेशन (रजि.) के तत्वाधान में 17 जुलाई 2021, शनिवार को अग्रोहा की पावन धरा पर स्थापित अग्र-विभूति स्मारक (अग्रोहा शक्तिपीठ) में कुलदेवी आद्य महालक्ष्मी एवं अष्टलक्ष्मी के विश्वस्तीय एवं अलौकिक मंदिर निर्माण का “भूमि पूजन समारोह“ कार्यक्रम हैदराबाद के प्रकांड विद्वान आचार्य पुरुषोत्तम शास्त्री एवं कपिल शास्त्री ने अभिजीत मुहूर्त में मंत्रोउच्चारण के साथ पुरे विधि-विधान से संपन्न कराया गया, समारोह में मुख्य यजमान के रूप में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री गोपाल शरण गर्ग धर्मपत्नी संग श्रीमती सविता गर्ग के साथ विराजमान रहे।

✅ यह समारोह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक डॉ. इंद्रेश कुमार जी के सानिध्य में संपन्न हुआ, इंद्रेश जी ने कहा कि भगवान अग्रसेन जी ने महालक्ष्मी की सच्चे मन से आराधना करके उनका वरदान प्राप्त किया और फिर उन्होंने समाज के उत्थान एवं मानवमात्र के कल्याण में अनेंक कार्य किये अतः आज इस भूमि पूजन समारोह में उपस्थित होकर मैं महसूस कर सकता हूँ कि इस मंदिर में पूजा करने वाले हर इंसान को राष्ट्र निर्माण व मानवमात्र के कल्याण करने वाली प्रेरणा जरूर मिलेगी।

✅ अति-विशिष्ट अतिथि के रूप में समारोह में पधारें उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ने कहा कि आज अग्रवाल समाज देश भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका में रह कर अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहा है, अतः अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के अथक प्रयासों से अग्रोहा नगरी में कुलदेवी महालक्ष्मी के भव्य मंदिर निर्माण करना देश-विदेश में फैले अग्रवाल समाज के लिए गर्व की बात है।

✅ समारोह में उपस्थित झारखण्ड के विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रेमचंद अग्रवाल ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि अग्रवाल सम्मेलन पिछले 46 वर्षों से अग्रवाल समाज को एकता के सूत्र में पिरोने में लगा हुआ है, और अग्रोहा भूमि पर ही कुलदेवी के भव्य मंदिर निर्माण से समाज की एकता को अवश्य बल मिलेगा।

✅ झारखण्ड के स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा कि अग्रवाल समाज एक धर्मपरायण समाज है, अपने सहयोग से देश भर में अनेंक मंदिरों, धमर्शालाओं, गौ-शालाओं एवं स्कूलों और हॉस्पिटलों का निर्माण इस समाज ने किया है और आज अपनी कुलदेवी आद्य महालक्ष्मी जी के भव्य मंदिर निर्माण के भूमि पूजन समारोह में शामिल होना मेरे साथ-साथ सभी के लिए यह गौरवशाली क्षण है।

✅ उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि अग्रोहा नगरी को भगवान अग्रसेन जी ने आज से लगभग 5100 वर्ष पूर्व बसाया था, परन्तु विकास एवं पर्यटन की दृष्टि से वर्तमान समय में इस भूमि का विकास कार्य उतना नहीं जितना होना चाहिए, अतः कुलदेवी के भव्य एवं विशाल मंदिर बनने के बाद अग्रोहा की धरती समृद्धशाली बनेगी और देश भर से लाखों लोगों का प्रतिदिन यहां आना जाना होगा इस नेक कार्य के लिए में अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग को हार्दिक बधाई देता हूँ।

ये भी पढ़ें – यूपीपीसीएल फंड घोटाले में एमडी एपी मिश्रा को मिली जमानत

✅ एनबीसीसी के पूर्व चेयरमैन एवं मंदिर निर्माण के वाईस चेयरमैन श्री अनूप मित्तल ने मंदिर निर्माण सूक्ष्म जानकारी विस्तार पूर्वक उपस्थित सभी बंधुयों के समक्ष रखी, उन्होंने बताया की मंदिर का निर्माण वास्तुकला से सपन्न अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कर रहे शिल्पकारों के द्वारा ही किया जाएगा, यह मंदिर अग्रोहा शक्तिपीठ में 108 फ़ीट ऊंचा एवं 108 फ़ीट चौड़ा बनाया जायेगा, साथ ही मंदिर में विराजमान प्राण प्रतिष्ठा के साथ कुलदेवी आद्य महालक्ष्मी जी की मूर्ति एवं सिहांसन भी शुद्ध चांदी से निर्मित 108-108 किलों के होंगे, जिसका भवन अत्यंत विशाल एवं भव्य होगा, भगवान श्रीराम मंदिर, अयोध्या का निर्माण कार्य को भी श्री मित्तल की देख-रेख में किया जा रहा है।

✅ अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग ने बताया कि अग्रोहा भगवान अग्रसेन की कर्मभूमि के साथ-साथ देश का बहुत ही पवित्र स्थान रहा है। अग्रोहा में ही कुलदेवी आद्य महालक्ष्मी ने अग्रसेन जी को तीन बार साक्षात् दर्शन देकर उन्हें वरदान दिया। महाभारत युद्ध के पश्चात कलयुग के प्रारम्भ में महालक्ष्मी जी वरदान प्राप्त करके अग्रोहा में ही अग्रसेन जी ने धर्म की स्थापना की। अग्रोहा में ही अग्रसेन जी ने आज से लगभग पांच हजार वर्ष पूर्व 18 कुंडीय महायज्ञ किये, अतः अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने वर्ष 2019 पुनः अग्रोहा की पावन धरती पर महालक्ष्मी वरदान दिवस के शुभ अवसर पर पुनः दूसरी बार 18 कुंडीय महायज्ञ का आयोजन किया और कुलदेवी की सवा करोड़ मन्त्रों के साथ आराधना की और वहीँ से कुलदेवी आद्य महालक्ष्मी जी के भव्य एवं विश्वस्तीय मंदिर निर्माण की परिकल्पना का जन्म हुआ, जिसे हम अपना कर्तव्य मानते हुए आज हम सभी उसी परिकल्पना को साकार रूप देने के लिए एकत्रित हुए है, आगे गोपाल शरण गर्ग ने कहा की इस मंदिर के निर्माण से अग्रवाल-वैश्य समाज को ही नहीं अपितु समूर्ण देश के लोगों को यश, वैभव, कीर्ति एवं समृद्धि प्राप्त होगी। इस दौरान पूरा अग्रोहा जय कुलदेवी माँ के नाम से गूंज उठा। मंच का सञ्चालन राष्ट्रीय महामंत्री श्री गोपाल गोयल ने बहुत ही रचनात्मक ढंग से किया।

◆ इस समारोह के शुभ अवसर पर भगवान अग्रसेन जी की संगीतमय भजन संध्या का आयोजन किया गया, जिसमे राजेंद्र अग्रवाल, समीक्षा अग्रवाल, तेज सिंह, प्रिन्सी गोयल, रितिका अग्रवाल, शिवम् गोयल, रितु बिश्नोई आदि भजन प्रवाहकों ने अपनी मधुरवाणी से बाबा के भजनों की खूब धूम मचाई। प्रातः काल में राष्ट्रीय युवा अध्यक्ष मनोज जिंदल के नेतृत्व में एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग के मार्गदर्शन में अग्रसेन जी की पैदल ध्वज यात्रा निकली गयी जिसमे देश भर से आये युवा साथियों ने पुरे गर्मजोशी से भाग लिया और भगवान अग्रसेन जी के नारों से पूरा अग्रोहा गूंज उठा। साथ ही वाणीभूषण प्रभुशरण तिवाड़ी जी ने अग्रसेन जी के 18 प्रेरणादायी सिद्धांतों का विस्तार से ज्ञान देते हुए महालक्ष्मी कृपामृत महाराजा अग्रसेन जी का मंगलपाठ का बहुत ही सुन्दर आयोजन किया। समारोह से पहले पंडाल में उपस्थित सभी बंधुयों को आचार्य नर्मदा शंकर गुरूजी ने प्रत्येक मानव के जीवन अग्र-भागवत ग्रन्थ का कितना अधिक महत्व है वो समझाया।

◆ समरोह में अतिथिगणों के कर कमलों से अग्रोहा शक्तिपीठ में शापित भगवान अग्रसेन जी की एक रुपया-एक ईंट के सिद्धांत को दर्शाती व ऋषि वाल्मीकि लव-कुश को शिक्षा देते हुए की भव्य झांकियों का अनावरण किया गया और अग्रवाल-वैश्य समाज के दो और महान स्वतंत्रता सेनानियों डॉ. बद्रीनारायण बारवाले एवं गौरीशंकर डालमिया की प्रतिमाओं का अनावरण किया गया, मौजूदा समय में अग्रोहा शक्तिपीठ में अग्रवाल-वैश्य समाज के ऐसे महापुरुषों एवं स्वतंत्रता सेनानियों की 56 प्रतिमाएं स्थापित है।

◆ पुरे देश से मंदिर निर्माण के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त करते हुए लाखों बंधू 500-500 रुपए की एक ईंट का सहयोग दे रहे है, इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए और कुलदेवी मंदिर के प्रति अपना आस्था व्यक्त करते हुए राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष रामप्रकाश गर्ग, नरेला और प्रमुख समाजसेवी सुशील मित्रुका, सिलीगुड़ी ने अपनी पुण्य कमाई में से 51-51 लाख रुपए का एवं घनश्याम गोयल (कालिका स्टील) जालना ने 11 लाख रुपए सहयोग करने की घोषणा की

। ये भी पढ़ें – क्या ससुराल ही बेटियों का असली घर है?

इस अवसर पर राष्ट्रीय महामंत्री विनोद अग्रवाल, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष बीएल गुप्ता, राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष ईश्वर प्रसाद अग्रवाल, सुरेश कुमार बंसल, राम प्रकाश गर्ग, राष्ट्रीय उप-महामंत्री बसंत कुमार मित्तल, सी बी गोयल, प्रेमचंद मंगल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हरीश चांदीवाला, अभिमन्यु गुप्ता, प्रकाशचंद गोयल, हनुमान प्रसाद अग्रवाल, राष्ट्रीय मंत्री खैराती लाल सिंगला, अंतर्राष्ट्रीय समिति के चेयरमैन विनोद गोयल, राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष विनीता खेतावत, राष्ट्रीय महिला महामंत्री कमलेश अग्रवाल, पिंकी अग्रवाल, राष्ट्रीय युवा महामंत्री दीपक जाजोदिया,जीतेन्द्र अग्रवाल, सुरेंद्र सुरेंद्र अग्रवाल, प्रमोद मित्तल, संतोष अग्रवाल, आनंद बेरीवाल, उत्तम बंसल, प्रदीप बंसल, नत्थूराम जैन, संजय सिंगला, राजकुमार बिंदल, मालीराम अग्रवाल, चंदू अग्रवाल, सांवरमल अग्रवाल, गिरीश गर्ग, दामोदर अग्रवाल, कांचल लाल अग्रवाल, योगेंद्र गोयल, पीके बंसल, अनजान बंसल, हीरामणी अग्रवाल, हेमराज जिंदल, संमत्ति अग्रवाल।

राजेश अग्रवाल, तेजपाक गुप्ता, सुशील बंसल, मोहित बंसल, विपिन गोयल, विश्वनाथ गोयल, अर्जुन मित्तल, विजय अग्रवाल, प्रवीण गोयल, विशाल मित्तल, धनंजय अग्रवाल, संजीव सिंगला, रोशन लाल अग्रवाल, संजय अग्रवाल, पुष्प मंगल, सीमा अग्रवाल, मनीषा अग्रवाल,अनीता जैन, दीपेश गुप्ता, बजरंग लाल गर्ग, पी सी गुप्ता, बद्री प्रसाद गर्ग, नरेश बंसल, सुरेश गुप्ता, नवीन जैन, झंडी प्रासाद हिम्मतरामका, एसएस जालान, अनिल गुप्ता, जीतेन्द्र गुप्ता, संतोष गुप्ता, जनक राज सिंगला, सुनील गोयल, भुवनेश सिँघल, सचिन गुप्ता, कृष्णा नन्हा, राधिका गुप्ता, सुभाष मित्तल आदि भारी संख्या में पुरे देश भर से अग्र-बंधू समारोह में सम्मिलित हुए।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें  Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।  

Leave A Reply

Your email address will not be published.