Wednesday, April 17, 2024
Homeअन्यनया बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो करें क्लाउड किचन में इन्वेस्ट,...

नया बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो करें क्लाउड किचन में इन्वेस्ट, चुनें अपना रेस्टॉरेंट ब्रांड

ब्यूरो, अपनी पत्रिका

कोरोना काल में हॉस्पिटैलिटी और रेस्टॉरेंट बिज़नेस भी खासा प्रभावित हुआ लेकिन ऑनलाइन रेस्टोरेंट्स और विशेषकर क्लाउड किचन का कांसेप्ट इन दिनों उभर कर सामने आ रहा है। विशेषज्ञ मानते हैं कि आने वाला समय इसी मॉडल का है और फ़ूड बिज़नेस में दिलचस्पी रखने वाले लोग अब रेस्टॉरेंट खोलने का भारी भरकम खर्च उठाने से बचेंगे। ऐसे में निवेश का एक बेहतर विकल्प है क्लाउड किचन बिज़नेस जिसके माध्यम से आज बिज़नेस की तलाश कर रहे लोग अपने पसंद का ब्रांड चुन सकते हैं और दिल्ली एनसीआर के जिस इलाके में चाहे अपना ऑनलाइन रेस्टॉरेंट शुरू कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें ऑनलाइन रेस्टॉरेंट बिज़नेस ?

देश की राजधानी में सबसे बेहतर तरीके से ऑनलाइन रेस्टॉरेंट बिज़नेस के कॉन्सेप्ट को लाने का श्रेय ‘द रोलिंग प्लेट’ नाम की कंपनी को जाता है जो नॉर्थ दिल्ली के नेताजी सुभाष प्लेस स्थित कॉर्पोरेट ऑफिस से बिज़नेस को संचालित कर रही है। द रोलिंग प्लेट आज निवेशकों को एक दर्जन से ज्यादा ब्रांड्स के विकल्प दे रहे हैं जिसमें नॉर्थ इंडियन, वेज-नॉन वेज, मुग़लई, चाइनीज़ समेत कई और विकल्प उपलब्ध हैं। स्विगी और जोमैटो जैसी बड़ी ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स पर इनके सभी रेस्टॉरेंट ब्रांड्स मौजूद हैं। यदि आप भी अपना ऑनलाइन रेस्टॉरेंट बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो इनसे सीधे संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें – पेगासस जासूसी कांड में राहुल गांधी ने की न्यायिक जांच की मांग, कहा इस्तीफा दें गृहमंत्री

कितना होगा निवेश ? कैसे होगा मुनाफ़ा?

मात्र 3 लाख रुपये की लागत से आप अपना ऑनलाइन रेस्टॉरेंट बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। कंपनी किचन, फ़ूड, पैकेजिंग और डिलीवरी तक का ख्याल रखती है। आप रियल टाइम में अपने ऑनलाइन सेल को ट्रैक कर सकते हैं। पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता का पूरा ध्यान रखा जाता है। बदले में बिक्री का कुछ प्रतिशत हिस्सा कंपनी के पास जाता है लेकिन आपको न तो किराया चुकाने की टेंशन और न ही स्टाफ़ के सैलरी की झंझट। आपके रेस्टॉरेंट ब्रांड से क्लाउड किचन ऑर्डर्स डिलीवर करता रहेगा और आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। कमाई का स्तर बिक्री पर निर्भर करेगा लेकिन समय के साथ आप अपने ऑनलाइन ब्रांड को और पॉपुलर कर सकते हैं जिससे ऑर्डर्स ज्यादा मिले और आपका मुनाफ़ा भी बढ़ता रहे।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ ?

बिज़नेस एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिस तरह से आज देश में स्विगी और जोमैटो जैसे ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स की पॉपुलैरिटी और बिज़नेस में लगातार इजाफा हो रहा है निश्चित तौर पर बढ़ते डिमांड की पूर्ति के लिये हजारों नये क्लाउड किचेन खुलेंगे और ऑनलाइन ब्रांड्स अपनी जगह बनाएंगे। स्विगी और जोमैटो जैसे प्लेटफॉर्म्स केवल फ़ूड डिलीवरी से जब हजारों करोड़ का बिज़नेस खड़ा कर सकती हैं तो निश्चित रूप से ऑनलाइन रेस्टॉरेंट बिज़नेस में भी एक उछाल आने वाला है। कोरोना महामारी में हजारों रेस्टॉरेंट्स बंद हुए क्योंकि लॉक डाउन के कारण मालिकों को काफी नुक्सान हुआ और वह स्टाफ़ सैलरी, किराया, बिजली और अन्य खर्च नहीं वहन कर सके। लोग भीड़ भाड़ में बैठ कर खाने से बच रहे हैं और सरकार ने भी कोरोना प्रोटोकॉल्स के साथ ही रेस्टॉरेंट्स चलाने की अनुमति दी है। ऐसी बंदिशों के बीच हजारों सिटींग रेस्टॉरेंट्स खुद को खड़ा नहीं रख पाएंगी और उनकी जगह ऑनलाइन रेस्टॉरेंट ब्रांड्स ही लेंगे। इसलिये विशेषज्ञों को इसमें अपार संभावनाएं दिख रही हैं।
इस बिज़नेस मॉडल को आज लोग एक वैकल्पिक आमदनी के माध्यम के रूप में भी चुन रहे हैं। विशेष कर वो लोग जो अपने मेन प्रोफेशन के साथ साथ कुछ पार्ट टाइम बिज़नेस भी करना चाहते हैं वह इसे पसंद कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें  Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।  

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments