दिल्ली में अतिथि शिक्षकों की फिर होगी नियुक्तियां ।

नई दिल्ली। दिल्ली के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि सरकारी स्कूलों में फिर से अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पहले अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी लेकिन फिर उन्हें हटा दिया गया था।

शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। निदेशालय की वेबसाइट पर 1 से 12 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। निदेशालय ने कहा है कि उम्मीदवार गूगल क्रोम के जरिए ही आवेदन करें। नियुक्ति अस्थाई मालूम हो कि अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति अस्थाई होगी।

यह भी पढ़ेंमोदी: नए कृषि सुधारों से किसानों को नए अवसर मिले हैं

अतिथि शिक्षक स्थायी शिक्षक तैनात होने तक पढ़ा सकेंगे। निदेशालय ने साफ किया है कि वह अतिथि शिक्षकों को दैनिक आधार पर वेतन देगा। इसके तहत पीजीटी को 1443 और टीजीटी को 1403 रुपए प्रतिदिन दिए जाएंगे। राज्य स्तरीय पैनल बनेगा शिक्षा निदेशालय ने 4 साल के बाद सरकारी स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

निदेशालय ने इससे पहले 2017 में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की थी। इसके तहत अतिथि शिक्षकों का एक राज्य स्तरीय पैनल बनाया जाएगा। मेरिट के आधार पर तैयार होने वाले इस पैनल से नियुक्त अतिथि शिक्षकों को स्कूलों में जरूरत के मुताबिक तैनाती दी जाएगी। आपको बता दें कि सरकारी स्कूलों में 20,000 से अधिक अतिथि शिक्षक सेवाएं दे रहे हैं। दिल्ली में 1030 से अधिक सरकारी स्कूलों में बड़ी संख्या में अतिथि शिक्षक हैं। इसके तहत 55000 से अधिक सृजित पदों में 20,000 से अधिक अतिथि शिक्षकों की तैनाती की गई है।

यह भी पढ़ेंदिल्ली में फलफूल रहा है अवैध कालोनी निर्माण उद्योग

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे।

Comments are closed.