Monday, May 27, 2024
Homeअन्यसाइबर अटैक से बचाव गूगल क्रोम की बदौलत

साइबर अटैक से बचाव गूगल क्रोम की बदौलत

  नेहा राठौड़

साइबर अटैक के बढ़ते केस को देखते हुए,गूगल आपने क्रोम ब्राउजर के लिए एक नया प्रावेसी फीचर लाया है। यह फीचर आपको साइबर अटैक से बचाएगा सकेगा। इस फीचर को Google Chrome के नए वर्जन v88 के साथ लाया गया है। क्रोम ब्राउजर का यह नया अपडेट कई तरह के नए प्रोटेक्शन फीचर के साथ आया है। जैसे ही, आपके सेव किए गए पासवर्ड में से कोई भी कमजोर पासवर्ड होगा Google Chrome उसकी पहचान करके आपको उसे बदलने के लिए कहेगा।

गुगल ने नए अपडेट की घोषणा

कई बार कमजोर पासवर्ड के कारण आपका अकाउंट हैक कर लिया जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए क्रोम में यह फीचर जोड़ा गया है। आपको अपने सेव किए गए पासवर्ड को चेक करने के लिए ब्राउजर के अड्रेस बार में जाकर ‘chrome://settings/passwords’ टाइप करना होगा। टाइप करने के बाद आपके सभी से किए पासवर्ड एनक्रिप्टेड फॉर्म में दिखेंगे। वहां जाकर जैसे ही आप ‘Check Now’ पर क्लिक करके पासवर्ड को चेक करेंगे, उसके बाद यह आपके कमजोर पासवर्ड को बदलने को कहेगा। इस तरह आप अपने किसी भी सेव किए गए कमजोर पासवर्ड को बदल सकेंगे और साइबर अटैक से बच पाएंगे ।

ये भी पढे़ं –रिहाना के बाद ग्रेटा ने किसान आंदोलन को दिया समर्थन

23 जनवरी को Google ने अपने इस नए अपडेट को रोल आउट करने के बाद ब्लॉग में कहा ‘ कई बार ऐसा होता है कि जब भी हम कोई नया लॉग-इन सेट-अप कर रहे होते हैं तो जल्दबाजी में हम कोई भी आसान सा पासवर्ड डाल देते है जैसे अपना नंबर या किसी प्रिय का नाम आदि। ऐसे ही कमजोर पासवर्ड की वजह से साइबर अटैक का ख़तरा ज्यादा होता है। इसलिए Google यह फीचर लेकर आया है। क्रोम88 में ऐसे कमजोर पासवर्ड को चेक करना यूज़र के लिए काफी आसान हो जाएगा।

ये भी पढे़ं –चौधरी रहमत अली: पाकिस्तान शब्द के रचियता

Chorme को अपडेट करना है काफी आसान

·        अपडेट करने के लिए पहले Google Chrome पर जाएं, उसके बाद राइट साइड पर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें।

·        उसके बाद नीचे की तरफ जाकर सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको लेफ्ट साइड पर कई विकल्प दिखेंगे।

·        इन विकल्पों में से आपको safety check पर क्लिक करना है।

·        इसपर क्लिक करते ही सबसे पहले आपको ऊपर Check Now का नीला बटन दिखेगा। इस पर क्लिक करते ही Google Chrome नई अपडेट को चेक करने लगेगा। अगर आपका ब्राउजर पहले से ही लेटेस्ट अपडेट के साथ अपडेटड है तो आपको यह करने की जरूरत नहीं। अगर नहीं तो आप अपडेट पर क्लिक करके इसके नए अपडेट को डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरह आपका Google  Chrome नए v88 के साथ अपडेट हो जाएगा और इसके साथ आपको एडिशन सिक्युरिटी भी मिलेगी।

·        गूगल ने मानना है कि इस नई प्राइवेसी और पासवर्ड प्रोटेक्शन फीचर की वजह से 37 प्रतिशत तक क्रेडेंशियल्स चोरी की घटनाओं में कमी आ सकती है।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments