चौधरी रहमत अली: पाकिस्तान शब्द के रचियता

(आज का दिन)

नेहा राठौर

हम सब जानते है कि आज़ादी के समय पाकिस्तान की मांग मोहम्मद अली जिन्ना ( मुस्लिम लीग) ने की थी, लेकिन क्या आप जानते है कि पाकिस्तान नाम कहा से आया। आज के दिन यानी 3 फरवरी 1951 को पाकिस्तान नाम का सुझाव देने वाले और पाकिस्तान की मांग करने वाले सबसे पहले समर्थकों में से एक चौधरी रहमत अली का निधन हुआ था। उनका जन्म 16 नवंबर 1897 में पंजाब में होशियारपुर जिले के बलचौर नामक शहर में हुआ था। उस वक्त की रिपोर्ट्स की माने तो 28 जनवरी 1933 को पूरी दुनिया के सामने पाकिस्तान शब्द को चौधरी रहमत अली ने ही रखा था।

चौधरी का संबंध गोर्शी कबील के गुर्जर परिवार से था। चौधरी एक पाकिस्तानी मुस्लिम राष्ट्रवादी थे। मुस्लिम राष्ट्रवादी होने के साथ साथ उन्हें दुनिया में अलग मुस्लिम देश पाकिस्तान के नामकरण के लिए भी जाना जाता है।

ये भी पढे़ं  – 4 मई से शुरू होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा

पाकिस्तान शब्द की उत्पत्ति

आज़ादी से पहले 28 फरवरी 1933 में चौधरी रहमत अली और उनके दोस्तों नें Now Or Never नाम की एक आठ पन्नों की किताब निकाली थी। उस किताब में उस समय के भारत की स्थिति के बारे में लिखा गया था। उसमें लिखा था कि भारत की आज जो हालत है, उसमें वह न किसी एक देश का नाम है, न ही कोई एक राष्ट्र है बल्कि भारत ब्रिटेन के द्वारा पहली बार बना एक राज्य है। इसके साथ साथ किताब में मुसलमानों की जनसंख्या का भी जिक्र किया गया था, जिसमें लिखा था कि पांच उत्तर प्रांतों की कुल जनसंख्या करीब चार करोड़ है।

3 फरवरी 1951 में चौधरी रहमत अली का निधन हो गया था। इस किताब में मुसलमानों के मज़हब, तहजीब, इतिहास, परंपरा, सामाजिक व्यवहार और आर्थिक प्रणाली, लेन-देन, उत्तराधिकारी और शादी-विवाह के कानूनों को भारत में रहने वाले बाकि लोगों के तौर तरीकों से अलग बताया गया था। उसमें लिखा गया था कि यह जो फर्क है यह मामूली नहीं है। मुसलमानों का रहन-सहन हिंदुओं से बहुत अलग है। न तो हम दोनों के बीच खान पान है और न ही शादी-ब्याह के संबंध। यहां तक की दोनों के रीति रिवाज और वेषभूषा भी अलग है। चौधरी की किताब में सबसे पहले पाकिस्तान नाम के मुस्लिम देश का जिक्र भी किया गया था। सन 1933 में चौधरी ने ‘पाकिस्तान नेशनल मूवमेंट’ की शुरुआत की थी। चौधरी ने इसके बाद इसी साल 1 अगस्त को पाकिस्तान नाम से साप्ताहिक मैगज़ीन की भी शुरुआत की थी। उस मैगज़ीन में पाकिस्तान को चौधरी ने कुछ इस तरह परिभाषित किया था।

ये भी पढे़ं  – टिकैत ने किया ऐलान ‘अक्टूबर तक चलेगा आंदोलन’

परिभाषा :

P- Punjab (पंजाब)

A – Afghania (अफग़ानिस्तान) (North-West Frontier Province)

K – Kashmir (कश्मीर)

S – Sindh (सिंध)

TAN – Balochistan (बलूचिस्तान)

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।

Comments are closed.