Wednesday, June 19, 2024
Homeस्वास्थ्यजागरूकता व पूर्ण उपचार से ही क्षय रोग से मुक्ति संभव :...

जागरूकता व पूर्ण उपचार से ही क्षय रोग से मुक्ति संभव : डीटीओ

फिरोजाबाद । विभाग द्वारा जनपद को क्षय रोग से मुक्ति दिलाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान (एसीएफ) के दौरान संभावित टीबी लक्षण वाले 2246 लोगों की जाचें की गई जिनमें 68 नए मरीज पॉजिटिव पाए गए।
अफसाना 30 (परिवर्तित नाम) जनपद निवासी पिछले 2 माह से पेट दर्द, भूख न लगना, खांसी की शिकायत के चलते डॉक्टर को दिखाया। परिजनों ने सोचा कि सर्दी की वजह से तबीयत खराब है, डॉक्टर को दिखाया तो दवा खाने के बाद थोड़ा आराम मिला। 20 दिन पहले क्षेत्र में आशा को भ्रमण के दौरान जानकारी हुई तो आशा ने बलगम को ले जाकर नजदीकी जांच केंद्र पर भेजा, जांच में टीबी पॉजिटिव आने पर छह महीने की दवा खाने के लिए कहा है।


इसी तरह माधुरी (परिवर्तित नाम) को पिछले महीने से खांसी और बुखार की शिकायत थी जिस पर उन्होंने पास के ही डॉक्टर को दिखाया। डॉक्टर ने स्थिति को देखकर कहा कि मरीज को किसी बड़े अस्पताल में भर्ती कराएं। गांव में आशा बहन से अस्पताल की जानकारी प्राप्त की तो आशा ने उसके लक्षण सुनकर बलगम देने के लिए डिब्बी दी और जांच के लिए भेज दिया, जांच में पॉजिटिव निकला। माधुरी ने बताया कि पहले कोटला अस्पताल से एक पत्ता दवा दी, अब होली के बाद छह माह की दवाई दी है।
जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ बृजमोहन ने बताया कि क्षय रोग को लेकर जन समुदाय में जागरूकता तथा उपचार पूर्ण करना ही क्षय रोग से मुक्ति दिला सकता है। देश समेत जनपद को क्षय रोग से मुक्त बनाने के लिए अधिकाधिक लोगों की जांच के लिए प्रत्येक माह की 15 तारीख को एकीकृत निक्षय दिवस मनाया जा रहा है।
डीटीओ ने बताया कि 24 फरवरी से 5 मार्च तक चलाए गए एसीएफ अभियान में जनपद की आबादी के 20 प्रतिशत को जाँच के लिए लक्षित किया गया था| आशा और आँगनवाड़ी के द्वारा 1.2 लाख से अधिक घरों में सर्वे कराया गया। जिसमें 68 नए टीबी के मरीज मिले।
डीपीपीसीएम मनीष यादव ने बताया कि नये क्षय मरीजों का ब्यौरा निक्षय पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। सभी मरीजों का उपचार शुरू किया जा चुका है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेंद्र सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभाग द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments