Monday, July 22, 2024
Homeस्वास्थ्यFirozabad News : एकीकृत निक्षय दिवस में 56 लोगों की हुई स्क्रीनिंग,...

Firozabad News : एकीकृत निक्षय दिवस में 56 लोगों की हुई स्क्रीनिंग, 6 पॉजिटिव

फिरोजाबाद । देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त बनाने के लिए विभाग लगातार प्रयासरत है। इसी क्रम में बुधवार को तीसरा एकीकृत निक्षय दिवस मनाया गया। टीबी के अलावा कालाजार से ग्रसित रोगियों को चयनित कर स्वास्थ्य लाभ दिया गया, टीबी अस्पताल में 56 संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग कर जांच की गई जिनमें 6 पॉजिटिव पाए गए।

सीएमओ डॉ नरेंद्र ने बताया कि हर माह 15 तारीख को एकीकृत निक्षय दिवस मनाया जा रहा है| जिसमें टीबी हॉस्पिटलों के अलावा जनपद के सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी), नगरीय स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पतालों में क्षय रोग के साथ-साथ कुष्ठ, फाइलेरिया और कालाजार जैसी बीमारियों की जानकारी दी जाती है।
डीटीओ डॉ बृजमोहन ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं ने भ्रमण कर संभावित लक्षणों वाले मरीजों को चिन्हित तथा सूचीबद्ध किया, और आज के दिन अस्पतालों तक लेकर आई हैं, जहां उनकी टीबी स्क्रीनिंग जांच के बाद बलगम का नमूना लिया गया। रोगियों को चिन्हित कर उन्हें उपचार परामर्श और जांच के बाद दवा का वितरण किया गया।
टीबी हॉस्पिटल के हेड डॉ सौरव यादव ने बताया कि बुधवार को तीसरे एकीकृत निक्षय दिवस में 56 लोगों की स्क्रीनिंग की गई जिनमें 6 पॉजिटिव पाए गए तथा एचआईवी की 32 जांचें तथा शुगर की 10 जांच की गई। उन्होंने कहा कि क्षय रोग लाइलाज नहीं है, समय से जांच और उपचार बहुत जरूरी है।
डीपीपीसीएम मनीष यादव ने बताया क्षय रोगियों को उपचार के लिए सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से 500 प्रति माह पोषण भत्ते के रूप में मिलते हैं। लाभार्थी रामसिंह (परिवर्तित नाम) ने बताया कि पहले छाती में दर्द होने की शिकायत के चलते प्राइवेट उपचार कराया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। फिर जब जाँच करायी तो टीबी की पुष्टि हुयी, पिछले तीन माह से सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच के बाद उपचार चल रहा है और आज टीबी अस्पताल फिरोजाबाद दवा लेने आये हैं|

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments