Friday, April 19, 2024
Homeस्वास्थ्यFirozabad News : कल मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस

Firozabad News : कल मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस

परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है खुशहाल परिवार दिवस, इच्छुक लाभार्थी ले सकते है परिवार नियोजन की सेवाएँ

 अपनी पत्रिका ब्यूरो 

फिरोजाबाद  । परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत जनपद के सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर मंगलवार को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। दिवस में उच्च जोखिम वाली महिलाएं (एचआरपी) जिनका प्रसव सन 2020 की शुरुआत में हुआ है, नवविवाहित दंपतियों जिनका विवाह जनवरी 2020 के उपरांत हुआ है कथा योग्य दंपत्ति जिनके 3 या 3 से अधिक बच्चे हैं, को टारगेट किया जाएगा।
सीएमओ तथा नोडल ऑफिसर डॉ नरेंद्र सिंह ने बताया कि आशा कार्यकर्ता क्षेत्र में भ्रमण कर उन दंपतियों को टारगेट करेंगी जो वर्तमान में परिवार नियोजन के किसी भी साधन को नहीं अपना रहे हैं, उनको परिवार नियोजन की काउंसलिंग बास्केट ऑफ चॉइस साधनों की जानकारी दी जाएगी और साधन को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
योजना के जिला लॉजिस्टिक मैनेजर अरविंद चौधरी ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर जनपद की समस्त चिकित्सा इकाइयों पर परिवार नियोजन से संबंधित सभी सामग्री का पर्याप्त मात्रा में स्टॉक किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक में कम से कम 50 अंतरा अस्थाई गर्भनिरोधक इंजेक्शन लगवाना सुनिश्चित किया जाए।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक आशा कार्यकर्ता द्वारा एक अंतरा लाभार्थी को स्वास्थ्य केंद्र पर लाया जाएगा, साथ साथ ही खुशहाल परिवार दिवस पर लाभार्थियों के बैठने की उचित व्यवस्था की जाए तथा महिला एवं बाल विकास समिति के पदाधिकारियों और सदस्यों के द्वारा दिवस का उद्घाटन कराया जाए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments