Sunday, June 23, 2024
Homeअन्यकोरोना हुआ निरंकुश, पांच राज्यों में मामले बढ़े

कोरोना हुआ निरंकुश, पांच राज्यों में मामले बढ़े

नेहा राठौर

कोरोना की तीसरी लहर ने भारत के पांच राज्यों में हाहाकार मचा दिया है। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में कोरोना के मामलों में अचानक से तेजी आई है। दिल्ली में तीन हप्ते के बाद 20 नए मामले आ चुके हैं। इन राज्यों में संक्रमण के बढ़ते मामलों ने देश में फिर दहशत का माहौल पैदा कर दिया है।

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार महाराष्ट्र के अलावा केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में भी रोजाना मामलों में तेजी देखी जा रही है। अभी तक देश में कुल मामलों में से 85.61 प्रतिशत नए मामले सिर्फ इन पांच राज्यों से ही आए है।

यह भी पढे़ृ – यूपी में महिलाएं चलाएंगी पिंक एक्सप्रेस बस

महाराष्ट्र में बढ़ते मामले

महाराष्ट्र में रोजाना नए मामले सामने आ रहे हैं। 25 फरवरी 2021 को महाराष्ट्र के वासिम जिले के एक होस्टल में 229 छात्रों के कोरोना पॉजिटिव होने से लोगों में हड़कंप मचा गया है। माना जा रहा है कि जांच शुरू होने के बाद संक्रमित मामलों मे बढ़ोत्तरी हो सकती है। बढ़ते मामलों को देख महाराष्ट्र सरकार और पुलिस ने लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल और प्रतिबंधों का सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। मामलों को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना के नियमों को नहीं मानने वालों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया है और अधिकारियों और पुलिस से रिपोर्ट मांगी है।

बता दें कि रविवार को महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार ने पूरे राज्य में सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक समारोहों पर रोक के अलावा पुणे और अमरावती जैसे जिलों में फिर से स्थानीय लॉकडाउन या पाबंदियां लगाने की घोषणा कर दी थी।

यह भी पढे़ृ – मोटेरा स्टेडियम बना नरेंद्र मोदी स्टेडियम

बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के बुलढाणा शहर, चिखली, खामगांव, देउलगांव राजा और मलकापुर क्षेत्रों में प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसी के साथ पुणे में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है और महाराष्ट्र में स्कूल, कॉलेज और निजी कोचिंग कक्षाएं 28 फरवरी तक बंद कर दी गयीं है। अमरावती में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। नागपुर में भी कोरोना से हलचल मची हुई है इस वजह से सात मार्च तक जिले में सख्त पाबंदी लगाई गई है।

तमिलनाडु ने सीमा पर बढ़ाई निगरानी

केरल और चार अन्य राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों में आ रही तेजी के बीच तमिलनाडु सरकार ने केरल से लगे सीमावर्ती जिलों में निगरानी बढ़ा दी है और उड़ानों से आने वाले सभी लोगों के लिए आरटी-पीसीआर जांच को जरूरी कर दिया गया है।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments