Monday, April 29, 2024
Homeदेशरेलवे में बच्चों के हाफ टिकट की व्यवस्था ख़त्म

रेलवे में बच्चों के हाफ टिकट की व्यवस्था ख़त्म

आफरीन फातिमा 
रेलवे में आये बदलाव यात्रियों को किस प्रकार प्रभावित करते है यह बस कुछ ही दिन में सामने आजाएगा। सूत्रों के अनुसार अप्रैल के दूसरे सप्ताह में आधिकारिक रूप से इसे लांच कर दिए जाएगा, जहां बच्चों के हाफ टिकट की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है वही दूसरी ओर बुजुर्गो का कोटा 50 फ़ीसदी तक बढ़ा।  अब देखना ये है की रेलवे के इस फैसले से यात्रियों के लिए आसानी बढ़ेगी या उनकी परेशानियां और भी बढ़ जायँगी ।  
रेलवे ने अप्रैल से बच्चों के हाफ टिकट की व्यवस्था खत्म कर दी है। इसके तहत पूर्वोत्तर व उत्तर रेलवे के स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों में 5 से 12 वर्ष तक के बच्चों के  रिजर्वेशन कराने पर उनके लिए फुल टिकट लेना होगा। यदि किसी कारण वश , उन्हें बर्थ नहीं मिल पाती है तो टिकट हाफ ही रहेगा।
रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं व 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र  की महिलाओं  के लिए सीटों के कोटे में 50 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। इनके लिए कई नई सुविधाएं शुरू की गई है,  जिसके तहत ट्रेनों में 80 से 90 सीटें वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं और 45 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी।

रेलवे  मंत्रालय की सुविधाओं के तहत अब कन्फर्म रेल टिकटों को कैंसिल कराना और भी आसान हो गया है। इस सुविधा के अनुसार 139 पर कॉल कर अपना टिकट कैंसिल कराया जा सकेगा। इसके अलावा रिफंड के नियम भी सुधारे जाएंगे।
139 पर कॉल करने पर उन्हें वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा, जिसे लेकर उसी दिन काउंटर पर पहुंचने से  रेलवे अधिकारी तुरंत कोई उचित समाधान देंगे। रेलवे अधिकारियों के अनुसार  इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार हो चुका है।  
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments