रायबरेली में पटरी से उतरी ट्रेन, 15 की मौत, 150 घायल

नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश के रायबरेली में बछरावां स्टेशन के पास आज सुबह 9 बजे जनता एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतर गए । इस दुर्घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है । जबकि 150 लोगों के घायल होने का समाचार है। रेल राज्य मनोज सिन्हा ने यहां संवाददाताओं को खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि दुर्घटनास्थल पर मदद भेज दी गई है ।
उत्तर प्रदेश के रायबरेली के पास देहरादून से वाराणसी जा रही जनता एक्सप्रेस के चार डिब्बे पटरी से उतर गए । रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक हादसे में छह लोगों की मौत हो गई है और करीब 23 लोग घायल हुए हैं । घायलों की जानकारी और बढ़ सकती है । पटरी से उतरी चार बोगियो में से दो बोगियां एक दूसरे में घुस गईं हैं । जिनमें यात्री फंसे हुए हैं. मौके पर कटर मंगवाए जा रहे हैं जिससे इन बोगियों के दरबाजों को काटकर यात्रियों को बाहर निकाला जा सके. ट्रेन को प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर रुकना था लेकिन ड्राइवर ब्रेक नहीं लग पाया जिस वजह से दोनों बोगियां एक-दूसरे पर चढ़ गईं ।
हमारे उत्तर प्रदेश संवाददाता ने बताया कि दो बोगियां जो आपस में टकराई हैं उनमें एक जनरल और एक स्लीपर बोगी है । जनरल बोगी के लोग बोगी के अंदर ही फंसे हैं । घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है । रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने इस घटना पर कहा, ”अभी तक जो जानकारी मिली है उसके आधार पर जांच के आदेश दे दिए गए हैं । रिलीफ वैन को भी भेज दिया गया है।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी (सीपीआरओ) ने दूरभाष पर बातचीत में कहा ”कि गाड़ी स्टेशन पर रुकी नहीं, इसके तकनीकी कारणों का पता बाद में चलेगा । उन्होंने कहा कि दो सूरत लगती है इस घटना के पीछे या तो ट्रेन में कुछ दिक्कत हुई है या फिर चालक ट्रेन को रोक नहीं पाया । ट्रेन नंबर 14266 है जो देहरादून से बनारस के लिए जा रही थी । इंजन के बाद वाले डिब्बे में अभी कुछ लोग अंदर फंसे हुए हैं। जानकारी के मुताबिक करीब 50 यात्रियों को चोटें आई हैं। घायलों को एंबुलेंस के जरिए पास के अस्पतालों में ले जाया जा रहा है. कुछ लोग साधारण जबकि कुछ गंभीर रुप से घायल हैं ।
सीपीआरओ ने बताया कि राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है, रिलीफ वैन भी मौके पर पहुंची हुई हैं । उत्तर रेलवे के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं । ट्रेन के चालक के बारे में उन्होंने बताया कि उसके बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है। वह बयान देने की स्थिति में हैं या नहीं लेकिन बाद में इस पूरी दुर्घटना पर उनका बयान लिया जाएगा ।

Comments are closed.